शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

ल्यूपिन को यूएसएफडीए से दो दवाओं के लिए मंजूरी मिली

दवा कंपनी ल्यूपिन को अमेरिकी ड्रग रेगुलेटर यानी यूएसएफडीए (USFDA) से दवा की अर्जी को मंजूरी मिली है। कंपनी को Allopurinol या एलोपूरीनॉल टैबलेट के लिए मंजूरी मिली है।

 यह दवा 100 और 300 मिलीग्राम क्षमता में मौजूद है। यह दवा आरएलडी (RLD) यानी रेफरेंस लिस्टेड ड्रग जाइलोप्रिम (Zyloprim) के समान है। इस दवा का उत्पादन कैस्पर फार्मा एलएलसी द्वारा किया जाता है। इस दवा का उत्पादन मध्य प्रदेश के पीथमपुर इकाई में होगा। इस दवा का इस्तेमाल व्यस्कों में यूरिक एसिड से जुड़ी बीमारी के इलाज में किया जाता है। इसके साथ हीं कैंसर के इलाज में भी इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है।इस दवा का अमेरिका में सालाना कारोबार करीब 730 करोड़ रुपये का है।

वहीं कंपनी को Sitagliptin दवा की अर्जी को भी यूएसएफडीए से शुरुआती मंजूरी मिली है। यह दवा 25,50 और 100 मिली ग्राम क्षमता में मौजूद है। यह दवा Januvia या जनुविया टैबलेट के समान है। यह दवा 25,50 और 100 मिली ग्राम क्षमता में मौजूद है। इस दवा का उत्पादन मर्क शार्प और डोहमे कॉर्प करती है। इस दवा का इस्तेमाल टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों में ग्लाइसेमिल नियंत्रण के लिए किया जाता है। इस दवा का अमेरिका में सालाना कारोबार 48000 करोड़ रुपये है। कंपनी की 6 से ज्यादा नए उत्पाद आने की उम्मीद है। वहीं आने वाले सालों में 4 नए बड़े उत्पाद भी आने की तैयारी में है। कंपनी का शेयर 1.12% चढ़ कर 1259.65 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ।

(शेयर मंथन, 18 दिसंबर 2023)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"