शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

सनोफी के दवाओं का अधिग्रहण करेगी ल्यूपिन

दवा कंपनी ल्यूपिन अपने कारोबार का विस्तार करना चाहती है। इसके तहत कंपनी यूरोप और कनाडा में नए उत्पादों का अधिग्रहण करेगी।

 कंपनी यह अधिग्रहण सनोफी से करने वाली है। आपको बता दें कि सनोफी एक फ्रांस की मल्टीनेशनल फार्मा और हेल्थकेयर कंपनी है। यह अधिग्रहण कंपनी की स्विटजरलैंड सब्सिडियरी ल्यूपिन अटलांटिस होल्डिंग्स SA करेगी। कंपनी सनोफी से इन उत्पादों का अधिग्रहण 1 करोड़ यूरो यानी करीब 91 करोड़ रुपये में करेगी। इसके लिए कंपनी ने सनोफी के साथ शेयर परचेज एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किया है। अधिग्रहण की इस राशि के अलावा बिक्री के माइलस्टोन पूरा होने पर कंपनी को 80 लाख यूरो यानी करीब 72.8 करोड़ रुपये है, वो भी देना होगा। करार के तहत ल्यूपिन की सब्सिडियरी जर्मनी में 'AARANE' और कनाडा और नीदरलैंड में 'NALCROM' ब्रांड्स का अधिग्रहण करेगी। इन दवाओं का इन बाजार में 31 मार्च 2023 तक करीब 53.7 करोड़ रुपये है।

कंपनी के मुताबिक प्रस्तावित रणनीतिक अधिग्रहण का मकसद सांसों से जुड़ी बीमारी के दवाओं के पोर्टफोलियो में विस्तार करना है। कंपनी जर्मनी में LUFORBEC और Gx SPIRIVA दवा को उतारेगी। इसके अलावा अमेरिका में भी 'XOPENEX' और 'BROVANA' का भी अधिग्रहण करेगी। हालाकि इसके लिए कंपनी को कनाडा के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश बोर्ड से मंजूरी लेनी होगी। यह अधिग्रहण 2024 की पहली तिमाही में होने की उम्मीद है। शुक्रवार को कंपनी का शेयर 0.58% चढ़ कर 1262.85 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ।

 (शेयर मंथन, 23  दिसंबर 2023)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"