शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

जेएसपीएल का आरआईएनएल से लिक्विड स्टील की आपूर्ति के लिए करार

जिंदल ग्रुप की कंपनी जिंदल स्टील ऐंड पावर लिमिटेड (JSPL) ने आरआईएनएल यानी (RINL) राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड के साथ करार का ऐलान किया है। JSPL ने यह करार आने वाले अंगुल प्लांट को लिक्विड स्टील की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए किया है।

शुक्रवार को आरआईएनएल ने जानकारी दी कि जेएसपीएल वर्किंग कैपिटल मुहैया कराने में मदद करेगी या कच्चे माल की आपूर्ति के लिए 800-900 करोड़ रुपये की मदद दे सकता है। यह दोनों कंपनियों के बीच हुए करार के तहत तय हुआ है। जेएसपीएल ने अपने अंगुल (ओडिशा) स्थित इकाई की क्षमता 5.6 मिलियन टन सालाना से (MTPA) से बढ़ाकर 11.6 मिलियन टन सालाना से (MTPA) तक की है। जेएसपीएल ने शनिवार को एक्सचेंज को जानकारी दी कंपनी ने आरआईएनएल के साथ करार किया है जिसके तहत ओडिशा के अंगुल में आने वाले हॉट स्ट्रिप मिल के लिए लिक्विड स्टील की आपूर्ति सुनिश्चित करना है। कंपनी के मुताबिक यह करार ब्लास्ट फर्नेस-3 (BF-3) के कामकाज से जुड़ा है। इस करार के तहत आरआईएनएल से स्लैब कास्टिंग,ऑनवार्ड रोलिंग (onward rolling) के लिए अतिरिक्त लिक्विड स्टील की आपूर्ति की जाएगी। कंपनी की यह इकाई जल्द ही शुरू होने वाली है। आरआईएनएल के विशाखापत्तन ब्लास्ट फर्नेस-3 में कामकाज जनवरी 2021 से बंद पड़ा है। आरआईएनएल की इस इकाई में 30 दिसंबर 2023 से कामकाज दोबारा शुरू करने की योजना है। इस ब्लास्ट फर्नेश की मासिक क्षमता 2 लाख टन है।
जेएसपीएल के प्रबंध निदेशक बिमलेंद्र झा ने कहा कि इस करार के तहत कंपनी आरआईएनएल के प्रबंधन और कर्मचारियों को शुभकामनाएं देता है। आपको बता दें कि आरआईएनएल स्टील मंत्रालय के तहत काम करती है। यह कंपनी देश के स्टील उत्पादन करने वाली कंपनियों में टॉप 6 के स्तर पर है। कंपनी के आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में 3 ब्लास्ट फर्नेश है जिसमें प्रत्येक की क्षमता 2.5 मिलियन टन है।

 

(शेयर मंथन, 25 दिसंबर 2023)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"