शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

उत्तर प्रदेश सरकार से भारत इलेक्ट्रॉनिक्स को 678 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला

रक्षा क्षेत्र से जुड़ी सरकारी कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड यानी बीईएल (BEL) को उत्तर प्रदेश सरकार से बड़ा ऑर्डर मिला है।

 कंपनी को 678 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है। ऑर्डर मिलने के बाद बीईएल के शेयर ने अब तक का रिकॉर्ड स्तर छुआ। कंपनी को कुल मिलाकर दो ऑर्डर मिले हैं। कंपनी को पहला ऑर्डर 445 करोड़ रुपये का मिला है जिसमें नेक्स्ट जेनरेशन रिस्पॉन्स सिस्टम विकसित करना है। यह यूपी डायल 112 प्रोजेक्ट के तहत विकसित किया जाना है। कंपनी इस प्रोजेक्ट के तहत हार्डवेयर और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी AI आधारित सॉफ्टवेयर टूल्स सहित साइबर सिक्योरिटी सॉल्यूशंस मुहैया कराएगी। यह प्रोजेक्ट पूरे देश में लागू किया जाना है।

कंपनी को दूसरा ऑर्डर 223 करोड़ रुपये का मिला है। इसके तहत कंपनी को कम्यूनिकेशन डिस्प्ले इकाई लगाना है। इसके साथ ही थर्मल इमेजिंग कैमरा और दूसरे स्पेयर्स और सर्विसेज को भी विकसित करना है। कंपनी ने यह जानकारी एक्सचेंज फाइलिंग के जरिए दी है। मौजूदा ऑर्डर के साथ कंपनी को मौजूदा वित्त वर्ष में 26,613 करोड़ रुपये के ऑर्डर मिल चुके हैं। कंपनी के प्रदर्शन को देखते हुए ब्रोकरेज हाउस सीएलएसए (CLSA) ने बीईएल पर खरीदारी की राय दी है। सीएलएसए ने लक्ष्य 157 रुपये से बढ़ाकर 207 रुपये कर दिया है। ब्रोकरेज हाउस का मानना है कि कंपनी वित्त वर्ष 2024 के 20000 करोड़ रुपये के ऑर्डर इन्फ्लो गाइडेंस के पार जा सकता है। सीएलएसए के मुताबिक मौजूदा वित्त वर्ष ऑर्डर 25,000 करोड़ रुपये तक जा सकता है। इसके पीछे सरकार की ओर से लगातार मेक इन इंडिया के तहत सरकारी कंपनी को ऑर्डर दिया जाना है। कंपनी का शेयर बीएसई (BSE) पर 4.06% चढ़ कर 181.95 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ।

 

(शेयर मंथन, 26 दिसंबर 2023)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"