शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

कल्याण ज्वैलर्स की मार्च तिमाही में कंसोलिडेटेड आय 34% बढ़ी

कल्याण ज्वैलर्स ने चौथी तिमाही के दमदार आंकड़े पेश किए हैं। कंपनी ने सोने की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के साथ भी आय के बेहतर आंकड़े पेश किए हैं। मार्च तिमाही में कंपनी की कंसोलिडेटेड आय में 34% की वृद्धि देखने को मिली है।

 तिमाही के दूसरे हिस्से में सोने की कीमतों में आई तेजी और दमदार फुटफॉल से आय शानदार आय रही है। शुक्रवार को एक्सचेंज को दी गई जानकारी के मुताबिक वित्त वर्ष 2024 में कंपनी की आय 31% बढ़ी है। वहीं कंपनी के भारतीय कारोबार से आय में 38% की बढ़ोतरी रही। इसकी वजह सेम स्टोर सेल ग्रोथ में तेजी रही। पूरे साल के दौरान भारतीय कारोबार से आय 36% बढ़ी है।

चौथी तिमाही में कंपनी ने 10 नए 'कल्याण' शोरूम खोले हैं। इसमें से 9 शोरूम फ्रेंचाईजी ओन्ड कंपनी ऑपरेटेड मॉडल के तौर पर खोले गए हैं। वहीं कंपनी के मिडिल-ईस्ट कारोबार का कुल आय में 14% योगदान रहा है। इसकी वजह सेम स्टोर सेल ग्रोथ के शानदार प्रदर्शन के कारण संभव हो सका है। इस इलाके में दो नए शोरूम खोले गए हैं। जहां तक पूरे साल का सवाल है तो आय में 11% का योगदान रहा है। कंपनी को फोको यानी फ्रेंचाईजी ओन्ड कंपनी ऑपरेटेड (FOCO) शोरूम के लिए 5 लेटर ऑफ इंटेंट मिले हैं जिसका पूरा काम दिसंबर तिमाही में पूरा हुआ था।
इसके अलावा कंपनी ने 3 अतिरिक्त लेटर ऑफ इंटेंट पर भी हस्ताक्षर किए थे जिसके तहत कंपनी के मालिकाना हक वाले शोरूम को फोको मॉडल के तहत बदलना था। कंपनी की यह रणनीति 6 महीने के भीतर मिडिल-ईस्ट इलाके में कर्ज घटाने के साथ पूंजी निवेश में भी कमी लाना था।
कंपनी का खास ज्वैलरी प्लैटफॉर्म 'Candere' में 12% की वृद्धि देखने को मिली है। हालाकि पूरे साल के दौरान इस सेगमेंट से आय में 17% की कमी देखने को मिली है। कंपनी के मुताबिक ज्वैलरी प्लैटफॉर्म 'Candere' का प्रदर्शन बेहतर देखने को मिला है, इस वजह से 6 नए शोरूम खोले हैं। कंपनी के पास फिलहाल भारत औऱ मिडिल-ईस्ट मिलाकर 253 शोरूम हैं। कंपनी की वित्त वर्ष 2025 में देश में 130 शोरूम खोलने की योजना है। इसमें से 80 शोरूम कल्याण को होंगे जबकि 50 Candere के होंगे। कंपनी का शेयर 0.69% चढ़ कर 433.45 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ है।

(शेयर मंथन, 8 अप्रैल 2023)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"