शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

चंद्र शेखर घोष के इस्तीफे के बाद बंधन बैंक पर ब्रोकरेज हाउस का भरोसा घटा

बंधन बैंक के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंद्र शेखर घोष ने इस्तीफे का ऐलान किया है। उनके ऐलान कंपनी के सेहत के लिए अच्छा साबित नहीं हुआ और शेयर पर आज कारोबारी सत्र के दौरान अच्छा खासा दबाव देखने को मिला।

 इसका परिणाम यह हुआ कि ब्रोकरेज हाउस ने बैंक के लक्ष्य में कटौती के साथ रेटिंग भी डाउनग्रेड कर दी है। ब्रोकरेज हाउस जेफरीज ने प्राइस लक्ष्य में 40% की कटौती का ऐलान किया है। लक्ष्य 290 रुपये के पहले के मुकाबले घटाकर 170 रुपये कर दिया है। मौजूदा साल में निफ्टी बैंक इंडेक्स पर बंधन बैंक अंडरपरफॉर्मर रहा है और शेयर में 20% तक की गिरावट रही। शेयर आज F&O में बैन में रहा। लक्ष्य में बदलाव शेयर के वैल्यु में मौजूदा स्तर से 14% नीचे तक जाने की संभावना है।

जेफरीज ने बैंक की रेटिंग को पहले के खरीदारी की राय से घटाकर अंडरपरफॉर्म कर दिया है। यह फैसला चंद्र शेखर घोष के इस्तीफे के बाद लिया है। चंद्र शेखर घोष का इस्तीफा 9 जुलाई 2024 से प्रभावी माना जाएगा। जेफरीज ने अपने रिपोर्ट में इस्तीफे का जिक्र किया है जिसमें इस फैसले को कंपनी के सेहत के लिए नकारात्मक बताया है। इस्तीफे में चौंकाने वाली बात यह रही कि बोर्ड से 3 साल के लिए दोबारा नियुक्ति को मंजूरी मिल चुकी है और भारतीय रिजर्व बैंक से मंजूरी मिलना बाकी है। इसके अलावा रिपोर्ट में संभावित अनिश्चितता के कारण वृद्धि धीमी और क्रेडिट लागत में बढ़ोतरी होने की संभावना है। हाल ही में बैंक ने मार्च तिमाही के अपडेट जारी किए हैं। बैंक के लोन ऐंड एडवांस में 17.8% की बढ़ोतरी हुई है। वहीं कुल डिपॉजिट में 25.1% की बढ़ोतरी हुई है। लोन ग्रोथ का कैलकुलेशन एसेट रीकंस्ट्रक्शन कंपनी (ARC) को बेचे गए 720 करोड़ रुपये के एनपीए की बिक्री के बाद की गई है। वहीं ICICI सिक्योरिटीज ने पहले के "Add" सिफारिश को इस्तीफे के बाद समीक्षा में रखा है। ब्रोकरेज हाउस का मानना है कि चंद्र शेखर घोष बैंक की वृद्धि के लिए काफी अहम है। ICICI सिक्योरिटीज ने अपने कमेंट्री में कहा कि यह खबर काफी दुर्भाग्यपूर्ण है। बैंक पहले से ही एसेट क्वालिटी के दबाव से जूझ रहा है। बैंक के दो कार्यकारी निदेशक ने हाल ही में बैंक में ज्वाइन किया है। इसके अलावा पिछले दो साल में कई बड़े स्तर पर कर्मचारियों ने बैंक से इस्तीफा दिया है।

(शेयर मंथन, 8 अप्रैल 2023)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"