शेयर मंथन में खोजें

सर्राफा बाजार में लगभग 7% की गिरावट हुई - एसएमसी मासिक रिपोर्ट

जून महीने में, कोमेक्स में सोने की कीमतों में लगभग 7% की गिरावट हुई है, जो नवंबर 2016 के बाद से सबसे अधिक मासिक गिरावट है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा अपने दरों में बदलाव को लेकर रूख में आश्चर्यजनक बदलाव से प्रभावित होने से कीमतों पर दबाव पड़ा।

एमसीएक्स में भी सोने की कीमतों में करीब 4% की गिरावट हुई जबकि चांदी की कीमतों में 5% से अधिक की गिरावट हुई। अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा अपने दरों में बदलाव को लेकर रुख में आश्चर्यजनक बदलाव और डेल्टा कोरोना वायरस के प्रसार के कारण वैश्विक आर्थिक सुधार के पटरी से उतरने की चिंता के कारण डॉलर 2-1 प्रति 2-महीने के शिखर पर पहुँच गया, जो नवंबर 2016 के बाद से सबसे अधिक मासिक वृद्धि है। इससे सोने की कीमतों पर दबाव पड़ा। अमेरिकी रोजगार के मिले-जुले आँकड़ों के बाद फेडरल रिजर्व द्वारा अनुमान से पहले दर वृद्धि पर चिंताओं के कम होने के कारण सोने की कीमतों को समर्थन मिल रहा है। हालाँकि, अमेरिका में आर्थिक विकास की गति काफी मजबूत है, लेकिन मुद्रास्फीति भी काफी अधिक हो गयी है। बाजार अभी भी फेड के हाथ से खेल रहा हैं और यह सोने की ऊपर की ओर बढ़त सीमित कर सकता है। अमेरिकी श्रम बाजार में तेज रिकवरी के बाद निवेशकों का ध्यान आर्थिक आँकड़ों और फेड के अगले कदम की ओर बढ़ रहा है, जबकि बाजार मुद्रास्फीति पर चिंताओं के बीच मजबूत आर्थिक सुधार के अन्य प्रमाणों को लेकर उत्साहित है। 07 जुलाई को प्रकाशित होने वाली फेड की नवीनतम बैठक के मिनट मुद्रास्फीति और मौद्रिक नीति को आगे बढ़ाने पर नीति निर्माताओं के विचारों पर अधिक प्रकाश डाल सकते हैं। जुलाई में, बुलियन काउंटर के तेजी के रुझान के साथ सीमित दायरे में कारोबार करने की संभावना है, जहाँ हम उच्च स्तर से कुछ बिक्री भी देख सकते हैं। चांदी की कीमतों के बहुत अस्थिर रहने की उम्मीद है और उच्च स्तर से भी बिकवाली की उम्मीद है।

जुलाई 2021 में, सोने की कीमतें 46,500-49,500 रुपये और चांदी की कीमतें 66,000-71,500 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। जबकि कोमेक्स में सोने की कीमतें 1,740-1,850 डॉलर और चांदी की कीमतें 25.40-28.00 डॉलर के दायरे में कारोबार कर सकती है। कि है, क्योंकि मुद्रास्फीति में तेजी और वैश्विक व्यापार में सुधार की गति खरीदारी करने की क्षमता प्रदान करता है। बैंकों की खरीदारी-जो एक दशक में सबसे कम हो गया था- में उछाल से सोने की कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना बेहतर हुई है। सर्बियाई राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वूसिक ने हाल ही में घोषणा की कि केंद्रीय बैंक कीमती धातु की होल्डिंग को 36.3 टन से बढ़ाकर 50 टन करेगा।

एनॉलसिस सोना प्रति चांदी का अनुपात, जो सोने को खरीदने के लिए आवश्यक चांदी के औसतन की संख्या को मापता है, जून महीने में 66.5 से 66.7 के कम दायरे में रहा है। जुलाई में सोने और चांदी का अनुपात 65-69 के दायरे में रह सकता है। (शेयर मंथन, 08 जुलाई 2021)

 

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"