म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) : बी30 शहरों से हैं 45% आईएफए

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (ऐम्फी) के ताजा आँकड़ों के मुताबिक म्यूचुअल फंड उद्योग के 45% आईएफए (स्वतंत्र वित्तीय सलाहकार) बी30 शहरों (देश के शीर्ष 30 शहरों के अलावा) से हैं।

83,183 पंजीकृत व्यक्तिगत वितरकों में से 37,664 से अधिक बी30 शहरों से हैं। जानकारों के मुताबिक यह छोटे शहरों में म्यूचुअल फंड की बढ़ती लोकप्रियता को दर्शाता है।
बता दें कि कई फंड हाउसों ने शाखा कार्यालयों के माध्यम से बी30 शहरों में अपना विस्तार किया है। जानकार मानते हैं कि बी30 शहरों में म्यूचुअल फंड की लोकप्रियता वृद्धि ने ही लोगों को वितरण करने के लिए प्रोत्साहित किया है।
गौरतलब है कि हाल ही में यूटीआई म्यूचुअल फंड (UTI Mutual Fund) ने देश के 51 शहरों में 10,000 आईएफए तक पहुँचने की योजना का ऐलान किया था। फंड हाउस ने आईएफए के बीच अपनी इक्विटी योजनाओं के प्रचार के लिए एक नया कार्यक्रम यूटीआई एमएफ इक्विटी यात्रा (UTI MF Equity Yatra) भी शुरू कर दिया। कार्यक्रम के तहत यूटीआई के इक्विटी विशेषज्ञ देश का दौरा करेंगे और म्यूचुअल फंड उद्योग में यूटीआई के निवेश दर्शन, अनुसंधान प्रक्रिया, पोर्टफोलियो निर्माण, बाजार दृष्टिकोण और रुझान को संबोधित करेंगे। (शेयर मंथन, 18 मार्च 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : अप्रैल 2019 अंक डाउनलोड करें

वीडियो सूची

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"