यूनियन म्यूचुअल फंड (Union Mutual Fund) ने आरंभ किया यूनियन फोकस्ड फंड

यूनियन म्यूचुअल फंड ने इक्विटी स्कीम- फोकस्ड श्रेणी में एक नयी फंड योजना की शुरुआत की है। यूनियन फोकस्ड फंड (Union Focused Fund) नामक यह योजना ओपेन ऐंडेड फंड है।

इस फंड का उद्देश्य इक्विटी और इक्विटी केंद्रित प्रतिभूतियों के पोर्टफोलिओ में निवेश कर पूँजी में बढ़ोतरी करना है। इसके लिए फंड ने इक्विटी प्रतिभूतियों के बाजार पूँजीकरण की कोई सीमा नहीं तय की है यानि यह फंड विभिन्न पूँजीकरण वाले शेयरों में निवेश करने को स्वतंत्र होगा। इस योजना का बेंचमार्क एसऐंडपी बीएसई 500 इंडेक्स (S&P BSE 500 Index) को बनाया गया है।
यूनियन म्यूचुअल फंड के मुताबिक यह योजना उन निवेशकों के लिए मुफीद है जो इक्विटी और इक्विटी-केंद्रित विकल्पों में निवेश का जोखिम लेते हुए लंबी अवधि में पूँजी में बढ़ोतरी करना चाहते हैं। योजना के साथ सामान्य से थोड़ा अधिक जोखिम जुड़ा हुआ है। निवेश लाभ के लिहाज से यह योजना निवेशकों को दो विकल्प उपलब्ध कराती है- ग्रोथ और डिविडेंड। निवेशक इनमें से जो विकल्प चाहें, उसका चुनाव कर सकते हैं। डिविडेंड विकल्प के भीतर निवेशकों को डिविडेंड रीइनवेस्टमेंट, डिविडेंड पेआउट और डिविडेंड स्वीप जैसे उपविकल्प भी उपलब्ध हैं। निवेश के लिहाज यह योजना डायरेक्ट और रेगुलर दोनों विकल्पों में उपलब्ध है। डायरेक्ट विकल्प के तहत सीधे यूनियन फंड हाउस के माध्यम से योजना में निवेश किया जा सकता है। दूसरी ओर रेगुलर विकल्प के तहत निवेशक वितरकों के माध्यम से इस योजना में निवेश कर सकते हैं।
इस नयी फंड योजना में न्यूनतम 5,000 रुपये से निवेश की शुरुआत की जा सकती है। इसके अलावा इस फंड में न्यूनतम 2,000 रुपये से मासिक आधार पर और न्यूनतम 5,000 रुपये से तिमाही आधार पर एसआईपी किया जा सकता है। इस फंड में कोई इन्ट्री लोड नहीं लगेगा। लेकिन यदि यूनिटों के आवंटन के एक साल के भीतर उनका रिडम्पशन किया जाता है, तो ऐसी स्थिति में उस पर एक प्रतिशत एक्जिट लोड लगेगा। इस योजना से कम से कम 1,000 रुपये की यूनिटों का रिडम्पशन किया जा सकता है।
यह योजना 15 जुलाई 2019 को आरंभ हो कर 29 जुलाई 2019 को बंद हो रही है। इसके बाद यह योजना 13 अगस्त 2019 से फिर से खुलेगी, ताकि यूनिटों की लगातार खरीद-बिक्री की जा सके। (शेयर मंथन, 15 जुलाई 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : अप्रैल 2019 अंक डाउनलोड करें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"