शेयर मंथन में खोजें

अंबानी, मोइली के खिलाफ एफआईआर करायेगी दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार ने रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली (Veerappa Moily) और कुछ अन्य के खिलाफ एफआईआर कराने का आदेश दिया है।
दिल्ली सरकार का आरोप है कि इन लोगों ने मिलीभगत कर केजी बेसिन के डी6 ब्लॉक से उत्पादित गैस की कीमत में वृद्धि की। दिल्ली सरकार ने इस मामले में भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (Anti-Corruption Branch) को अंबानी और मोइली के अलावा पूर्व महानिदेशक (हाइड्रोकार्बन्स) वी के सिब्बल, पूर्व पेट्रोलियम मंत्री मुरली देवड़ा, रिलायंस इंडस्ट्रीज और अन्य पर एफआईआर कराने का आदेश दिया है। 
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा है कि पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज 17 सालों के लिए एनटीपीसी को 2.3 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू की दर से गैस उपलब्ध कराने पर सहमत थी। लेकिन जब मुरली देवड़ा पेट्रोलियम मंत्री थे तो केजी बेसिन के डी6 ब्लॉक से उत्पादित होने वाली इस गैस की दर बढ़ा कर 4.2 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कर दी गयी।
केजरीवाल ने आरोप लगाया कि इन लोगों ने मिलीभगत कर गैस की कृत्रिम कमी की स्थिति उत्पन्न की और इसकी कीमत बढ़ कर 8 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कर दी। अब 1 अप्रैल 2014 से यह नयी दर लागू की जानी है। यदि अप्रैल 2014 से यह वृद्धि की गयी तो सभी वस्तुओं की कीमतें बढ़ जायेंगी।  
इस खबर के आने के बाद शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में कमजोरी बढ़ गयी। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में यह शेयर फिसल कर नीचे की ओर 806.50 रुपये तक चला गया। हालाँकि अभी यह दिन के निचले स्तरों से थोड़ा सँभला है और बीएसई में दोपहर 02.33 बजे 1.64% की कमजोरी के साथ 808.15 रुपये पर है। (शेयर मंथन, 11 फरवरी 2014)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"