शेयर मंथन में खोजें

ईसीबी (ECB) ने पेश किया 1080 अरब यूरो का प्रोत्साहन कार्यक्रम

यूरोपियन सेंट्रल बैंक (ECB) ने सरकारी बांडों की खरीदने के एक बड़े कार्यक्रम का ऐलान किया है, जिससे यूरोपीय अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद है।

ईसीबी ने यूरोपीय अर्थव्यवस्था को मंदी के दौर से बाहर निकालने के लिए यह कार्यक्रम शुरू किया है। इसके तहत हर महीने ईसीबी 60 अरब यूरो के बांडों की खरीदारी करेगा। मार्च 2015 से शुरू हो कर 18 महीनों तक यह कार्यक्रम चलने पर इसके तहत कुल 1080 अरब यूरो के बांड खरीदे जायेंगे। इसमें सरकारी बांडों के साथ-साथ संस्थागत और निजी क्षेत्र के बांड भी खरीदे जायेंगे। गैर-सरकारी बांड कुल खरीद का 20% हिस्सा होंगे। ईसीबी यूरोप के हर देश के बांड उसकी अर्थव्यवस्था के आकार के अनुपात में खरीदेगा।

ईसीबी ने कहा है कि उसका यह बांड खरीद कार्यक्रम मार्च 2015 में शुरू होगा और कम-से-कम सितंबर 2016 तक चलेगा, या महँगाई दर 2% के करीब पहुँचने मगर उससे नीचे ही रहने तक चलेगा। दरअसल यूरोप में इस समय महँगाई दर ऋणात्मक है, यानी चीजों के दाम बढ़ नहीं रहे बल्कि घट रहे हैं। यूरो क्षेत्र की महँगाई दर इस समय -0.2% है, जो यूरोपीय अर्थव्यवस्था में मंदी का नतीजा है। (शेयर मंथन, 23 जनवरी 2015)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"