शेयर मंथन में खोजें

अगस्त 2019 तक पूरी हो जायेगी 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी, 2020 तक शुरू होगी सेवा!

सरकार को उम्मीद है कि 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी अगस्त 2019 तक पूरी हो जाएगी और पांचवीं पीढ़ी की मोबाइल सेवा 2020 तक शुरू हो सकेगी।

दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदरराजन ने सोमवार को इसके बारे में जानकारी दी। सुंदरराजन ने कहा, 'भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने शुरुआती सिफारिशों का सेट दिया है और दूरसंचार विभाग की कार्य समिति इस पर गौर कर रही है। कार्यबल को व्यापक स्पेक्ट्रम बैंड का सेट दिया है, जिस पर हमें काम करना है। हर कोई कह रहा है कि पारिस्थितिकी तंत्र तैयार नहीं है, अगले साल जुलाई अगस्त के बाद 5जी तैयार होगा।'
दूरंसचार उद्योग में वित्तीय संकट के बीच देश की सबसे बड़ी दूरसंचार आपरेटर वोडाफोन आइडिया ने दूरसंचार विभाग से 2020 तक स्पेक्ट्रम नीलामी नहीं करने को कहा है। कंपनी का कहना है कि स्पेक्ट्रम की जरूरत तभी होगी, जब 5जी पारिस्थितिकी तंत्र तैयार हो जाएगा।
सुंदरराजन ने कहा, 'हम जुलाई-अगस्त तक उचित प्रक्रिया को पूरा कर लेंगे। मैं यह नहीं कह सकती कि उस समय तक स्पेक्ट्रम नीलामी पूरी हो जाएगी, लेकिन 2020 की दूसरी छमाही में हम तैयार होंगे। जब हम 2020 की बात करते हैं, तो इसका मतलब पूरे देश से नहीं है। लेकिन उस समय तक देश में 5जी शुरू हो जाएगा। अभी फील्ड परीक्षण चल रहा है।'
ट्राई ने रविवार को 8,644 मेगाहर्ट्ज के स्पेक्ट्रम की 4.9 लाख करोड़ रुपये के आधार मूल्य पर बिक्री की सिफारिश की है। इसमें 5जी सेवाओं के लिए भी स्पेक्ट्रम शामिल है। दूरसंचार मंत्रालय की 5जी पर समिति ने कहा है कि करीब 6,000 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम अगली पीढ़ी की मोबाइल सेवाओं के लिए बिना विलंब उपलब्ध कराया जाएगा। (शेयर मंथन, 18 दिसंबर 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"