शेयर मंथन में खोजें

2030 तक अमेरिका से आगे निकल सकती है भारतीय अर्थव्यवस्थाः रिपोर्ट

स्टैंडर्ड चार्टर्ड की एक शोध रिपोर्ट के मुताबिक, 2030 तक भारतीय अर्थव्यवस्था अमेरिका से आगे निकलकर दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकती है।

वहीं, चीन जो कि वर्तमान में दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, वह 2030 तक दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकती है। रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है।
टाइम्स ऑफ इंडिया ने स्टैंडर्ड चार्टर्ड की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि 2030 तक दुनिया की शीर्ष 10 अर्थव्यवस्थाओं में से सात मौजूदा उभरते बाजारों से होने की संभावना है, जो क्रय बाजारों (पीपीपी) की विनिमय दरों और जीडीपी के आधार पर बन सकते हैं। भारत और चीन के बाद अमेरिका, जर्मनी और जापान 2030 में शीर्ष पाँच अर्थव्यवस्थाओं में रहेंगे।
रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 तक भारत की जीडीपी वृद्धि 7.8% तक बढ़ने की उम्मीद है। इस विकास की प्रवृत्ति के साथ, भारत शीर्ष पाँच अर्थव्यवस्थाओं में मुख्य रूप से आगे रहने की संभावना है। भारत में जो सुधार कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं, जिसमें जीएसटी और दिवाला और दिवालियापन संहिता (IBC)की शुरूआत सहित आंशिक रूप से किए जा रहे अन्य सुधार भी शामिल हैं।
अगले दशक में, चीन की वृद्धि मजबूत रहने की संभावना है, लेकिन 2030 तक, इसके घटकर 5% तक रहने की संभावना है। अर्थव्यवस्था का आकार देखते हुए यह एक प्राकृतिक मंदी को दर्शाता है।
इस महीने की शुरुआत में सरकार द्वारा जारी अग्रिम अनुमानों के अनुसार, भारतीय अर्थव्यवस्था के चालू वित्त वर्ष में 7.2% की दर से बढ़ने की उम्मीद है।
स्टैनचार्ट के दीर्घकालिक पूर्वानुमान का हवाला देते हुए दैनिक समाचार पत्र ने कहा कि उभरते बाजारों के बल पर, विशेष रूप से एशिया में, भविष्य में वैश्विक विकास में वृद्धि होने की संभावना है। (शेयर मंथन, 15 जनवरी 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"