
आज के डिजिटल दौर में मोबाइल रोजमर्रा की जरूरत बन चुका है। ये छोटा सा उपकरण जहाँ आपके छोटे-बड़े काम को आसान बनाता है, वहीं मोबाइल बिल का समय ये भुगतान नहीं होने के कारण आपका क्रेडिट स्कोर खराब होने की आशंका रहती है।
हम जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड और लोन के लिए आवेदन करते समय अच्छा क्रेडिट स्कोर आपकी इस जरूरत को पूरा करने में फायदेमंद हो सकता है। बता दें कि लोन चुकाना और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आपके क्रेडिट स्कोर का सबसे बड़ा हिस्सा होता है और इसमें देरी के कारण यह कम भी हो सकता है। क्रेडिट स्कोर 300 से 900 के बीच होता है, जहाँ 700 से ऊपर का स्कोर होना अच्छा माना जाता है। वहीं, छोटी-छोटी लापरवाहियों की वजह से क्रेडिट स्कोर इस स्तर से नीचे भी जा सकता है।
कैसे क्रेडिट स्कोर पर पड़ सकता है असर?
वैसे तो मोबाइल बिल का भुगतान करना सीधे तौर पर क्रेडिट स्कोर को प्रभावित नहीं करता, लेकिन अगर पोस्टपेड मोबाइल बिल को समय पर नहीं भरते हैं तो टेलीकॉम कंपनी इसे डिफॉल्ट के रूप में रिपोर्ट कर सकती है, जो आपकी क्रेडिट हिस्ट्री में जुड़ सकता है। इस कारण से आपके क्रेडिट स्कोर में कमी आ सकती है।
समय पर मोबाइल का बिल नहीं भरने वालों को कंपनी डिफॉल्ट घोषित कर क्रेडिट ब्यूरो को रिपोर्ट कर सकती है। ऐसे में प्रीपेड प्लान की तुलना में पोस्टपेड प्लान से जुड़े बिल का देरी से भुगतान करने का असर क्रेडिट स्कोर पर पड़ सकता है। अगर आप मोबाइल बिल का भुगतार क्रेडिट कार्ड से करते हैं और समय पर क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं भरते हैं, तो इस स्थिति में भी क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक असर पड़ सकता है।
क्रेडिट स्कोर कैसे ठीक रखें
भविष्य में लोन या क्रेडिट कार्ड लेने की संभावना को देखते हुये आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिये। इसे अच्छा बनाये रखने के लिए क्रेडिट कार्ड बिल और लोन की ईएमआई का समय से भुगतान करते रहें। मोबाइल बिल के लिए ऑटो पे या रिमाइंडर सेट कर दें ताकि पेमेंट समय पर किया जा सके। ऐसा आप नियमित रूप से करते हैं तो फिर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा रहेगा।
(शेयर मंथन, 12 मार्च 2025)
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