शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

ठहराव के बीच निफ्टी (Nifty) की कोशिश 8,300 बचाने की : इडेलवाइज

छह दिनों की लगातार बढ़त के बाद मंगलवार को बाजार थमा और निफ्टी (Nifty) 0.42% की गिरावट के साथ 8335 पर बंद हुआ था।

नकारात्मक वैश्विक संकेतों के चलते कमजोर खुलने के बाद पूरे दिन बाजार सुस्त रहा। इडेलवाइज सिक्योरिटीज (Edelweiss Securities) ने अपनी तकनीकी रिपोर्ट में जिक्र किया है कि मंगलवार को निफ्टी ने 21 घंटों के ईएमए को नीचे की ओर थोड़ा काटा। दैनिक चार्ट पर एक मंद एनगल्फिंग कैंडल की संरचना बनी है, लेकिन इडेलवाइज का मानना है कि सोमवार का दायरा छोटा होने के कारण इस संरचना को बहुत प्रभावी नहीं माना जा सकता।
उतार-चढ़ाव दर्शाने वाला सूचकांक इंडिया विक्स (India VIX) घट कर 15.36% पर आ गया है, जो एक निश्चिंतता क्षेत्र कहा जा सकता है यानी बाजार सहभागी निकट भविष्य में कम जोखिम देख रहे हैं। मोमेंटम ऑसिलेटर मिले-जुले संकेत दे रहे हैं। जहाँ घंटेवार चार्ट पर ये मंद संकेत दे रहे हैं, वहीं दैनिक चार्ट पर ये तेजी दिखा रहे हैं पर हद से ज्यादा खरीदारी (ओवरबॉट) के क्षेत्र के नजदीक पहुँच गये हैं।
इडेलवाइज का मानना है कि निफ्टी यहाँ जरा थम कर दम लेगा और एक ठहराव (कंसोलिडेशन) से गुजरेगा, हालाँकि यह 8,300 के ऊपर बने रहने की कोशिश करेगा। इसकी सलाह है कि किसी बढ़त पर अपने खरीदारी सौदों को हल्का किया जा सकता है, क्योंकि आगे बढ़त की संभावना 8,490 तक सीमित लगती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अभी जोखिम-लाभ अनुपात तेजड़ियों के पक्ष में नहीं दिख रहा है। बाजार के रुझान के लिए इडेलवाइज ने 21 दिनों के ईएमए (अभी 8,202) के सहारे को महत्वपूर्ण बताया है। (शेयर मंथन, 7 जुलाई 2016)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"