शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

बैटरी स्वैपिंग इंफ्रा के लिए बाउंस इनफिनिटी का बीपीसीएल के साथ करार

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी कंपनी बाउंस इनफिनिटी (Bounce Infinity) ने बीपीसीएल यानी (BPCL) के साथ बैटरी स्वैपिंग इंफ्रा के लिए करार किया है। इस करार के तहत सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनी बीपीसीएल के फ्यूल स्टेशन पर बैटरी स्वैपिंग इंफ्रा विकसित किया जाएगा।

बैटरी स्वैपिंग सर्विस की शुरुआत बंगलुरू शहर से की जाएगी। इसके बाद चरणबद्ध तरीके से देश के बाकी दूसरे शहरों में इस सर्विस का विस्तार किया जाएगा। बाउंस इनफिनिटी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कंपनी का लक्ष्य देश के 10 बड़े शहरों में 3000 स्टेशन पर बैटरी स्वैपिंग इंफ्रा विकसित करने का है। स्मार्ट नियमों के जरिए कंपनी न केवल रिटेल कारोबार में अपनी पहुंच बनाएगी बल्कि दोपहिए और तिपहिए गाड़ियों के लिए इंटरऑपरेबल साझीदार बनने में मददगार साबित होगी। बैटरी स्वैपिंग एक सॉल्यूशन की तरह काम करेगा जिसके तहत वैसे दोपहिए और तिपहिए गाड़ियों को भी मदद मिलेगी जिन्होंने अपने इंजन को पारंपरिक इंजन से बदलकर बिजली से चलने वाली गाड़ी में बदला है।
बाउंस के कोफाउंडर और मुख्य कार्यकारी अधिकारी विवेकानंद हल्लकेरे ने कहा कि कंपनी रणनीतिक तरीके से इंडस्ट्री के नामी कंपनियों के साथ साझेदारी कर रही है ताकि बैटरी स्वैपिंग के क्षेत्र में क्रांति लाई जाए। विवेकानंद हल्लकेरे के मुताबिक बीपीसीएल के साथ यह करार कंपनी के स्वच्छ और प्रदूषण रहित देश बनाने की प्रतिबद्धता को दोहराता है। कंपनी का फोकस नेटवर्क को आसान बनाने पर है ताकि ईंधन भराने की तर्ज पर वे बैटरी स्वैपिंग की सुविधा भी ले सकें।
बीपीसीएल के रिटेल के इनचार्ज के कार्यकारी निदेशक पी एस रवि ने बताया कि बाउंस इनफिनिटी की ओर से पहले से चार्ज बैटरी के जरिए स्वैपिंग किए जाने से गाड़ी के डाउनटाइम में कमी आएगी। साथ ही ग्राहकों को बेहतर सुविधा के कारण कम परेशानी होगी। पी एस रवि के मुताबिक बाउंस इनफिनिटी की ओर से मुहैया कराई जा रही इंटरऑपरेबिलिटी सुविधा से बिजली से चलने वाले गाड़ियों के ग्राहकों को दायरा बढ़ेगा। साथ ही बैटरी स्वैपिंग सेगमेंट के ग्रोथ में भी काफी मददगार साबित होगा।
इस करार का फोकस शहरी बाजार पर है। कंपनी की देश के शहरों को जोड़ने वाले बड़े हाइवे पर फास्ट चार्जिंग इंफ्रा विकसित करने के लिए रोडमैप बनाकर काम करने की योजना है। कंपनी की अगले 2-3 साल में 7000 नेटवर्क वाले फास्ट चर्जिंग स्टेशन पर ग्राहकों के लिए बेसिक सुविधाएं भी मुहैया कराने की योजना है। (शेयर मंथन 30 मई 2022)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"