शेयर मंथन में खोजें

लगातार दूसरे माह में भारत की सेवा क्षेत्र की गतिविधियाँ सुस्त, रोजगार बढ़ा

देश के सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में लगातार दूसरे महीने जनवरी में सुस्त पड़ गयीं, क्योंकि नए आदेश चार महीने में सबसे धीमी दर से बढ़े।

इसके बावजूद भी कंपनियों ने कर्मचारियों को काम पर रखना जारी रखा। यह बात एक मासिक सर्वेक्षण ने मंगलवार को कही गयी। मौसमी रूप से समायोजित निक्केई इंडिया सर्विसेज बिज़नेस एक्टिविटी इंडेक्स दिसंबर में 53.2 से गिरकर जनवरी में 52.2 हो गया, जो उत्पादन में व्यापक विस्तार का संकेत देता है। मामूली रूप से सहजता के बावजूद, पीएमआई (PMI) लगातार आठ महीने से विस्तार देखा जा रहा था। पीएमआई पार्लेंस में, 50 से ऊपर का प्रिंट विस्तार को दर्शाता है, जबकि नीचे का स्कोर संकुचन को दर्शाता है।
आईएचएस मार्किट के प्रधान अर्थशास्त्री और रिपोर्ट के लेखक, पॉलीन्ना डी लीमा ने कहा कि भारतीय सेवा क्षेत्र में विस्तार दर पिछले चार महीनों से समान स्तर पर है, जिसका रुझान जनवरी के हालिया आँकड़ों से मालूम पड़ता है। लीमा ने आगे उल्लेख किया कि कुछ संकेत ऐसे हैं, जिनसे यह पता चलता है कि कम से कम अल्पावधि में विकास की दर सुस्त सकता है। अपेक्षाकृत रूप से चार महीने की माँग में सबसे कमजोर सुधार और देखा गया है
सर्वेक्षण के अनुसार, सेवा गतिविधि में वृद्धि को प्रतिबंधित करने वाला एक प्रमुख कारक नये काम में व्यापक विस्तार और बिक्री में मामूली वृद्धि थी, जो चार महीनों में सबसे कमजोर था। इस बीच, तीन महीने के उच्च स्तर पर रोजगार सृजन के साथ सेवा रोजगार का विस्तार जारी रहा।
लीमा ने कहा कि श्रमिकों को काम पर रखने की बढ़ती इच्छा देश में बेरोजगारी के उच्च स्तर को कम करने में मदद मिली है।
कीमतों के मोर्चे पर, जनवरी में सेवाओं के प्रावधान के लिए जो शुल्क लिया जा रहा है, उनमें 97% फर्मों ने अपने शुल्क में कोई बढ़ोतरी नहीं की।
विशेषज्ञों के अनुसार, मुद्रास्फीति का दबाव कम रहने के संकेतों से पता चलता है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)अपने मौद्रिक नीति की समीक्षा के दौरान नरम रुख अपना सकता है। आरबीआई की मौद्रिक नीति बैठक 7 फरवरी को निर्धारित है।
इस बीच, मौसम के अनुकूल निक्केई इंडिया कम्पोजिट पीएमआई आउटपुट इंडेक्स, जो विनिर्माण और सेवा उद्योग, दोनों पर जनवरी में 53.6 पर था, दिसंबर से अपरिवर्तित था, जिससे निजी क्षेत्र की गतिविधियों में ठोस विस्तार का संकेत था।
लीमा ने कहा कि निजी क्षेत्र में उत्पादन में वृद्धि अभी के लिए स्थिर है, जो विनिर्माण उद्योग को मजबूत करने के लिए समर्थित है। सेवाओं के डेटा को नीचे की ओर ले जाना चाहिए। हम वित्त वर्ष 18 की अंतिम तिमाही में जीडीपी के विस्तार में मंदी देख सकते हैं।
इस बीच, सरकार ने 31 जनवरी को आर्थिक विकास दर को संशोधित करते हुए 2017-18 के लिए 7.2% के पहले के अनुमान को घटाकर 6.7% कर दिया, जो मुख्य रूप से कृषि क्षेत्र के प्रदर्शन से प्रेरित था। (शेयर मंथन, 05 फरवरी 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"