शेयर मंथन में खोजें

टाटा टियागो सीएनजी और टाटा टिगोर सीएनजी लॉन्च

टाटा मोटर्स ने लंबे इंतजार के बाद टियागो (Tiago) और टिगोर (Tigor ) के सीएनजी स्वरुप (वैरिएंट) को भारत में लॉन्च कर दिया है।

नई टाटा टियागो सीएनजी की शुरुआती कीमत 6.09 लाख रुपये है, जबकि टाटा टिगोर सीएनजी की कीमत 7.69 लाख -8.42 लाख रुपये की रेंज में रखी गयी है। ये दोनों सीएनजी कारें 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर में उपलब्ध हैं। टाटा मोटर्स की इस नए लॉन्च के जरिये सीएनजी मार्केट में अपनी स्थिति मजबूत करने की बड़ी योजना है।
टाटा मोटर्स के पैसेंजर गाड़ियों के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा के मुताबिक यह बात स्पष्ट है कि अगले कुछ सालों में सीएनजी सेगमेंट में ग्रोथ तेजी से देखने को मिलेगी, इसलिए कंपनी ने इन दो मॉडल्स को चुना है। हाल के सालों में व्यक्तिगत, ग्रीन और कम उत्सर्जन वाले मोबिलिटी की मांग तेजी से बढ़ी है। कंपनियों के पास ग्रोथ के नये अवसर तलाशने के साथ ग्राहकों को और विकल्प मुहैया कराने की जरूरत है। पिछले कुछ सालों में सीएनजी कारों की मांग में तेजी आयी है। 2019-20 में सीएनजी कारों की बिक्री में करीब 60 फीसदी की ग्रोथ देखी गयी थी। मौजूदा वित्त वर्ष के पहली छमाही में बिक्री 2020-21 के मुकाबले 97 फीसदी ग्रोथ देखी गई है। शैलेश चंद्रा के मुताबिक हाल के दिनों में पेट्रोल, डीजल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए ग्राहक सीएनजी को विकल्प के तौर पर देख रहे हैं।
इसके अलावा देशभर में सीएनजी नेटवर्क में बढ़ोतरी भी ग्राहकों को इसे अपनाने के लिए उत्साहित कर रही है। फिलहाल सीएनजी के 3500 आउटलेट्स हैं और अगले कुछ सालों में सीएनजी स्टेशन की संख्या बढ़ाकर 10000 करने का लक्ष्य रखा गया है। कंपनी ने सीएनजी सेगमेंट 30-35 फीसदी बाजार हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य रखा है। शैलेश चंद्रा के मुताबिक आने वाले साल में सभी मॉडल्स को क्लीन टेक्नोलॉजी के लिहाज से बदला जा सकता है। फिलहाल टियागो और टिगोर सीएनजी के लिहाज से बेहतर फिट हो रहे हैं। (शेयर मंथन, 19 जनवरी 2022)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"