शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

शुक्रवार 07 सितंबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, ए एम खानविलकर और डी वाई चंद्रचूड़ की पीठ ने शुक्रवार को राज्यों से कहा कि वे गो रक्षा के नाम पर हिंसा और भीड़ द्वारा की जाने वाली हत्या के खिलाफ उसके आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कर एक सप्ताह में रिपोर्ट पेश करें।

29 राज्यों और 7 केंद्र शासित प्रदेशों में से अब तक मात्र 11 ने इस मामले में रिपोर्ट दाखिल की है।
दिल्ली पुलिस की स्पेशल इकाई ने गुरुवार की रात लाल किले के नजदीक से आतंकी संगठन आईएसआईएस के दो आतंकियों को गिरफ्तार किया। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दक्षिण कश्मीर के रहने वाले इन दोनों आतंकियों को पाँच दिनों की रिमांड पर लिया है।
किसानों की कर्जमाफी और पाटीदारों के लिए आरक्षण की माँग के साथ अनशन पर बैठे पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पिछले 14 दिनों से अनशन कर रहे पटेल को शुक्रवार की दोपहर में अहमदाबाद के सोला सिविल अस्पताल ले जाया गया।
केंद्रीय सामाजिक न्याय राज्य मंत्री रामदास अठावले ने लखनऊ में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आरक्षण की सीमा 50 प्रतिशत से बढ़ा कर 75 प्रतिशत कर देनी चाहिए। उन्होंने आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को 25 प्रतिशत आरक्षण देने की वकालत की।
उच्चतम न्यायालय के 20 मार्च 2018 के फैसले को निष्प्रभावी बनाने के लिए संसद के मॉनसून सत्र में अनुसूचित जाति और जनजाति (अत्याचार निवारण) विधेयक में किये गये संशोधन को चुनौती देने वाली याचिका पर उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र को शुक्रवार को नोटिस जारी किया और छह सप्ताह के भीतर इसका जवाब देने को कहा।
पाकिस्तान की सेना के मुखिया जनरल कमर जावेद बाजवा ने कहा है कि वह सीमा पर बहने वाले खून का बदला लेंगे। बाजवा ने यह भी कहा कि 1965 और 1971 के युद्ध से उन्होंने काफी सीखा है।
रणनीतिक साझेदारी के तहत भारत और अमेरिका की सेनाएँ 16 से 29 सितंबर के दौरान उत्तराखंड के चौबटिया में वार्षिक युद्धाभ्यास में शामिल होंगी।
पाकिस्‍तान के संचार मंत्री फवाद चौधरी ने शुक्रवार को कहा कि वह एक प्रणाली विकसित कर रहे हैं जिसके जरिये जल्द ही भारत के सिक्ख तीर्थयात्री बिना वीजा के पाकिस्‍तान के ऐतिहासिक गुरुद्वारा करतारपुर का दौरा कर सकेंगे।
एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) के आँकड़ों के अनुसार अगस्त 2018 में म्यूचुअल फंड कंपनियों के प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियाँ (AUM) 25 लाख करोड़ रुपये को पार कर गयीं, जो इनका सर्वकालिक उच्चतम स्तर है।
शुक्रवार को बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 147.01 अंक या 0.38% की मजबूती के साथ 38,389.82 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं एनएसई (NSE) का निफ्टी (Nifty) 52.20 अंक या 0.45% की बढ़ोतरी के साथ 11,589.10 पर रहा। (शेयर मंथन, 07 सितंबर 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"