इस गिरावट में साहस दिखा कर खरीदारी करें

अंबरीश बालिगा, बाजार विश्लेषक
अगर आपमें साहस है तो आपको शेयर बाजार में इतनी गिरावट के बाद खरीदारी करनी चाहिए। बाजार अभी और भी गिरावट दिखा सकता है। इसीलिए आपमें आज खरीदारी करने का साहस होने के साथ-साथ उसके बाद अपना निवेश बनाये रखने का धैर्य भी होना चाहिए।

जरूरी नहीं है कि आज जो निचले स्तर बनेंगे, वे ही इस गिरावट के सबसे निचले स्तर साबित हों। बाजार इससे नीचे भी जा सकता है, कुछ कहा नहीं जा सकता। सबसे निचला स्तर पकड़ पाना बहुत मुश्किल होता है। यह बोलना मुश्किल है कि आज के निचले स्तर पर ही तलहटी बन जायेगी। एक-दो दिन बाद ही समझ में आयेगा कि क्या इससे और ज्यादा गिरावट आ रही है।
लेकिन अभी एक बड़ी गिरावट आ गयी है। सामान्य तौर पर यह होता है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) जैसी महामारी के चलते काफी घबराहट हो जाती है। हम अभी उस घबराहट के दौर के बीच में हैं। तीन महीने बाद लोग शायद भूल जायेंगे कि कोरोना वायरस क्या था।
इस समय खरीदारी के लिहाज से मैं सीमेंट, एफएमसीजी और बैंकों के शेयर चुनने की सलाह दूँगा। मैं बैंकों में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) को पसंद करूँगा, सीमेंट में मेरे पसंदीदा नाम अल्ट्राटेक सीमेंट (Ultratech Cement), जे. के. लक्ष्मी सीमेंट (J. K. Lakshmi Cement) हैं, जबकि एफएमसीजी में मुझे हिंदुस्तान यूनिलीवर (Hindustan Unilever) और डाबर इंडिया (Dabur India) अच्छे लग रहे हैं। लेकिन अभी अपनी खरीदारी की क्षमता का करीब 30% हिस्सा ही खरीदें। पूरा पैसा कभी एक साथ नहीं लगाना चाहिए।
अस्वीकरण (Disclaimer): जिन शेयरों की सलाह दी गयी है, वे शेयर विश्लेषक के अपने निवेश पोर्टफोलिओ में शामिल हैं।
(शेयर मंथन, 28 फरवरी 2020)

(आप भी किसी शेयर, म्यूचुअल फंड, कमोडिटी आदि के बारे में जानकारों की सलाह पाना चाहते हैं, तो सवाल भेजने का तरीका बहुत आसान है! बस, हमारे व्हाट्सऐप्प नंबर +911147529834 पर अपने नाम और शहर के नाम के साथ अपना सवाल भेज दें।)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : मार्च 2020 अंक डाउनलोड करें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"