शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

म्यूचुअल फंड कारोबार में उतरी बजाज फिनसर्व

अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाला ग्रुप बजाज फिनसर्व ने बहुत ही प्रतिस्पर्धात्मक म्यूचुअल फंड कारोबार में प्रवेश किया है। साथ ही अगले कुछ सालों में इसे बड़े स्तर पर ले जाने की योजना है। कंपनी फिक्स्ड इनकम, लिक्विड और मनी मार्केट में तीन स्कीम को बाजार में उतार रही है।

इसके अलावा महीने के अंत तक चार और योजना जल्द बाजार में उतारेगी। यह नियामकीय मंजूरी मिलने के ऊपर निर्भर करेगा। ग्रुप के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संजीव बजाज ने कहा म्यूचुअल फंड कारोबार में प्रवेश करने की जानकारी देने के साथ कहा कि ग्रुप इस सेक्टर में पहले से मौजूद 40 दूसरी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा में शामिल हो रही है। इन कंपनियों द्वारा करीब 40 लाख करोड़ से ज्यादा की रकम का प्रबंधन किया जा रहा है। बजाज ग्रुप की 8 सब्सिडियरीज पहले से मौजूद हैं जो कि करीब 7 करोड़ ग्राहकों को अलग-अलग सेवाएं मुहैया करा रही हैं। कंपनी का मकसद इन ग्राहकों को एक नया कारोबार ऑफर करना है। कंपनी का मानना है कि देर से इस कारोबार में आने का भी अलग फायदा है। कंपनी को पहले से पता है कि इस इंडस्ट्री में क्या काम करता है और क्या नहीं करता है। 

म्यूचुअल फंड कारोबार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गणेश मोहन ने कहा कि इस उद्योग में नई कंपनियों के लिए काफी संभावनाएं हैं। पिछले 7 सालों में इस इंडस्ट्री का एसेट अंडर मैनेजमेंट यानी एयूएम (AUM) बढ़कर 40 लाख करोड़ रुपये तक हो गया है। ग्रुप की देशभर में 5000 शाखाएं जो 3500 शहरों में फैली हुई हैं। बड़े स्तर पर साझेदारियां कंपनी की सबसे बड़ी ताकत है। कंपनी को भारत की वृद्धि स्टोरी पर पूरा भरोसा है। कंपनी के साथ करीब 15,000 डिस्ट्रीब्यूटर्स जुड़े हुए हैं। साल के अंत तक 4000 शहरों तक कारोबार पहुंचाने का लक्ष्य है।

(शेयर मंथन, 6 जून, 2023)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"