शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

टेलीकॉम शेयरों को बेचेः आनंद राठी सिक्योरिटीज

आनंद राठी सिक्योरिटीज की सलाह है कि निवेशकों को टेलीकॉम क्षेत्र के शेयर बेच देने चाहिए।

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी पर टीआरएआई के नये निर्देशों को देखते हुए आनंद राठी का मानना है कि टेलीकॉम शेयरों की कीमतों में और गिरावट आ सकती है। इसलिए निवेशकों के लिए टेलीकॉम क्षेत्र से दूर रहना ही बेहतर रहेगा।
आनंद राठी सिक्योरिटीज ने अपनी ताजा रिपोर्ट में इस क्षेत्र के तीनों प्रमुख शेयरों – भारती एयरटेल, रिलायंस कम्युनिकेशंस और आइडिया सेलुलर को बेचने की सलाह दी है। इसने भारती के लिए 300 रुपये, रिलायंस कम्युनिकेशंस के लिए 165 रुपये और आइडिया के लिए 50 रुपये का लक्ष्य भाव (सितंबर 2010 के लिए) आँका है।
टीआरएआई ने ऑपरेटर बदलने के लिए 19 रुपये की अधिकतम फीस (पोर्टेबिलिटी चार्ज) तय की है। आनंद राठी सिक्योरिटीज के मुताबिक यह फीस उम्मीद से काफी कम है। इतनी कम फीस की वजह से अपना मोबाइल ऑपरेटर बदलने की ओर ज्यादा ग्राहकों का रुझान होगा। ऑपरेटर बदलने की सुविधा के लिए इतनी कम फीस से ऑपरेटरों की प्रति ग्राहक औसत आय (एआरपीयू) पर दबाव बढ़ेगा।
फर्म के मुताबिक ऑपरेटर बदलने का रुझान प्रीपेड ग्राहकों में ज्यादा होगा, और इस श्रेणी में ऑपरेटरों की प्रति ग्राहक औसत आय पहले से ही कम है। साथ ही जिस ऑपरेटर के पास वह ग्राहक जा रहा हो, उस ऑपरेटर को लगने वाला शुल्क भी केवल 19 रुपये रखा गया है, जो नये ऑपरेटरों के लिए फायदे की स्थिति है। साथ ही ऑपरेटर बदलने की यह प्रक्रिया काफी आसान रखी गयी है, जिसमें नये ऑपरेटर को ग्राहक की पहचान की प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा। इन वजहों से पुराने ऑपरेटरों पर अपने नेटवर्क में सुधार करने और बेहतर ग्राहक सेवाएँ देने का दबाव बढ़ेगा और इसके चलते ऑपरेटरों की लागत में बढ़ोतरी होगी।
मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी 31 दिसंबर 2009 से महानगरों और 'ए' श्रेणी की सर्किलों में और 31 मार्च 2010 तक 'बी' और 'सी' सर्किलों में लागू होनी है। हालाँकि इस बात के अंदेशे भी हैं कि नेटवर्क संबंधी मुद्दों से मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी लागू होने में कुछ देरी भी हो सकती है। (शेयर मंथन, 24 नवंबर 2009)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"