शेयर मंथन में खोजें

अदाणी पावर को फिर से कम अवधि के अतिरिक्त निगरानी उपाय में डाला गया

प्रमुख शेयर बाजारों एनएसई (NSE) और बीएसई (BSE) पर अदाणी पावर (Adani Power) को गुरुवार से अल्पकालिक अतिरिक्त निगरानी उपाय (short-term ASM) में शामिल किया गया है। एक्सचेंजों ने इस बात की जानकारी बुधवार (22 मार्च) को दी थी।

एक्सचेंजों पर उपलब्ध अलग-अलग परिपत्रों के अनुसार अदाणी पावर को 23 मार्च से प्रभावी अल्पकालिक एएसएम फ्रेमवर्क स्टेज-1 में शॉर्टलिस्ट किया गया है। यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब दोनों एक्सचेंजों ने अदाणी समूह के शेयरों- अडाणी ग्रीन एनर्जी और एनडीटीवी को दीर्घकालिक एएसएम रूपरेखा के दूसरे चरण से हटाकर सोमवार को पहले चरण में स्थानांतरित कर दिया।

इससे पहले दोनों एक्सचेंजों ने 8 मार्च को अदाणी पावर के साथ अदाणी एंटरप्राइजेज और अदाणी विल्मर को शॉर्ट टर्म एएसएम के तहत रखा था। बाद में 17 मार्च इन तीनों को अल्पकालिक एएसएम ढांचे से बाहर रखा गया था। एनएसई और बीएसई ने कहा कि अदाणी पावर अल्पकालिक एएसएम के तहत शामिल करने के मानदंडों को पूरा करती है।

अल्पकालिक एएसएम के तहत एक्सचेंजों ने कहा, 'मार्जिन की लागू दर 50% या मौजूदा मार्जिन जो भी अधिक हो, होगी, बशर्ते मार्जिन की अधिकतम दर 100% हो। बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि इस ढांचे में लगाने का मतलब है कि इंट्रा-डे ट्रेडिंग के लिए 100% अपफ्रंट मार्जिन की आवश्यकता होगी।

शेयर बाजारों ने यह भी कहा कि एएसएम के तहत प्रतिभूतियों की शॉर्टलिस्टिंग विशुद्ध रूप से बाजार निगरानी के कारण है, और इसे संबंधित कंपनी या इकाई के खिलाफ प्रतिकूल कार्रवाई के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। इस बीच, अदाणी समूह की 10 सूचीबद्ध इकाइयों में से आठ कंपनियों के शेयर बुधवार को तेजी में बंद हुए।

(शेयर मंथन 23 मार्च 2023)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"