शेयर मंथन में खोजें

क्या शुरू हो गयी बाजार में बजट पूर्व तेजी?

राजीव रंजन झा : कल सोमवार 30 जून को कई दिनों बाद बाजार में नया जोश दिखा और साथ ही चार्ट पर कुछ खास बदलाव भी दिखा। बदलाव यह है कि 11 जून को नया शिखर बनाने के बाद से सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) जिस गिरती पट्टी (चैनल) के अंदर अटक गये थे, उनसे ये बाहर निकलने लगे हैं।

मैंने 27 जून की सुबह बाजार में चिंता की रेखाओं का जिक्र करते हुए लिखा था कि “अगर बाजार को इस समय नयी तेजी की चाल पकड़नी है तो इसे मौजूदा गिरती पट्टी से ऊपर निकलना होगा और अपने सबसे ताजा शिखर को पार करना होगा। ये शर्तें तभी पूरी होंगी जब सेंसेक्स बुधवार 25 जून के ऊपरी स्तर 25,428 के ऊपर निकले।” कल सेंसेक्स ने ये दोनों शर्तें पूरी की हैं।

मैंने जिक्र किया था कि सेंसेक्स और निफ्टी 11 जून को अपने नये उच्चतम स्तर बनाने के बाद से एक गिरती रुझान पट्टी (ट्रेंड चैनल) के अंदर फँस गये हैं। लेकिन कल सेंसेक्स दैनिक चार्ट पर 11 जून से अब तक के शिखरों को मिलाती रुझान रेखा (ट्रेंड लाइन) के ऊपर निकलने में सफल रहा। साथ ही इसने 25 जून के ऊपरी स्तर 25,428 को पार किया और 25,461 तक गया।

यही काम निफ्टी ने भी किया है। निफ्टी में तेजी की नयी चाल बनने की शर्त के बारे में मैंने 27 जून को लिखा था कि “जब 24 जून के ऊपरी स्तर 7,593 या मोटे तौर पर 7,600 के ऊपर निकले, तभी ऐसा भरोसा किया जा सकेगा।” कल निफ्टी 7,624 तक चढ़ा और अंत में 7,600 के ऊपर ही बंद हुआ। निफ्टी ने ज्यादा पुख्ता तौर पर रुझान रेखा को पार करने और ठीक पिछले ऊपरी स्तर को पार करने की दोनों शर्तों को पूरा किया है।

इस तरह सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही 11 जून से अब तक चल रही गिरती पट्टी के ऊपर निकलने में सफल रहे हैं। लेकिन अभी यह देखना बाकी है कि कहीं एक-दो दिन इस पट्टी के ऊपर रहने के बाद ये वापस कहीं उस पट्टी के अंदर लौट तो नहीं आते। अगर कहीं ऐसा हुआ तो बाजार में नयी चाल बनने की उम्मीदें फिर से ठंडी पड़ जायेंगी।

इस पट्टी के अलावा मेरी नजर 10 और 20 दिनों के सिंपल मूविंग एवरेज पर भी थी। मैंने 27 जून को जिक्र किया था कि “बाजार ने 9 मई से जो उछाल शुरू की थी, उसके बाद से पहली बार सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही 10 दिनों के सिंपल मूविंग एवरेज (एसएमए) और 20 एसएमए के नीचे बंद हुए हैं।” लेकिन कल 30 जून को सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही अपने-अपने 10 और 20 दिनों के एसएमए के ऊपर निकल आये हैं।

इस तरह छोटी अवधि की तेज चाल बनने के लिए जरूरी भूमिका तैयार हो चुकी है। बस कहीं बाजार एक बार छका न दे और इन सारे संकेतों को पलट न दे। अगर अगले एक-दो दिनों में निफ्टी 7540 के नीचे लौट जाये, तो तेजी के संकेतों के पलट जाने का अंदेशा बनेगा। लेकिन जब तक ऐसा नहीं होता, तब तक यह माना जा सकता है कि बाजार फिर नयी ऊँचाइयों को छूने के लिए तैयार हो गया है। Rajeev Ranjan Jha

(शेयर मंथन, 01 जुलाई 2014)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"