शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

मंगलवार 07 नवंबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने नोटबंदी (Demonetisation) की पहली वर्षगाँठ की पूर्व संध्या पर कहा है कि 500 और 1000 के नोटों को प्रचलन से हटाना संगठित लूट और वैधानिक डकैती की तरह था।

केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) ने कहा है कि नोटबंदी भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए ऐतिहासिक क्षण था। लूट तो वह होती है जो 2जी, राष्ट्रमंडल और कोयला खदानों के आवंटन के दौरान हुई थी। जेटली ने कहा है कि नोटबंदी से आतंकवादी गतिविधियों का वित्त पोषण कम हुआ है और फर्जी कंपनियों की पहचान हुई है।
सोमवार की शाम से छायी जहरीली धुंध (Smog) के कारण इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने दिल्ली में स्वास्थ्य के कारण आपातकालीन स्थिति घोषित की है। आईएमए के अध्यक्ष डॉक्टर के के अग्रवाल ने कहा है कि दिल्ली-एनसीआर में विद्यालय तत्काल बंद किए जाने चाहिए और लोगों को घरों से बाहर जाने से बचना चाहिए।
छत्तीसगढ़ के सुकमा क्षेत्र के अबूझमाड़ में नक्सलियों के खिलाफ जारी ऑपरेशन प्रहार-2 (Operation prahaar-2) के तहत पुलिस बल ने काफी देर तक चली मुठभेड़ में छह नक्सलियों को मारा गिराया है।
दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में तीन आतंकी मारे गये हैं। जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammad) ने बयान जारी कर कहा है कि मुठभेड़ में मारे गये तीन लोगों में से एक मसूद अजहर (Masood Azhar) का भतीजा था।
रेलवे टेंडर घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) द्वारा बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी (Rabri Devi) को सात नवम्बर को पूछताछ के लिए बुलाया गया था, लेकिन छठवीं बार भी वह पेश नहीं हुई।
ओडिशा तट पर चाँदीपुर से स्वदेश निर्मित और लंबी दूरी की सबसॉनिक क्रूज मिसाइल निर्भय (Nirbhay) का मंगलवार को पाँचवाँ परीक्षण किया गया।
हिमाचल प्रदेश में विधान सभा के चुनाव प्रचार के आखिरी दिन मंगलवार को केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हिमाचल में भारतीय जनता पार्टी (BJP) का सूरज निकल रहा है और कांग्रेस का सूर्य अस्त हो रहा है।
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में बंदूकधारियों ने मंगलवार को एक स्थानीय टीवी स्टेशन शमशाद टीवी (Shamshad TV) के मुख्यालय पर हमला कर दिया, जिसमें कई लोगों के मारे जाने की खबर है।
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) द्वारा निजी क्षेत्र में आरक्षण का मसला उठाये जाने पर बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती (Mayawati) ने कहा है कि कोरी बयानबाजी के बजाय नीतीश अपने स्तर पर कुछ करके दिखायें। सोमवार को नीतीश ने अपनी व्यक्तिगत राय जाहिर करते हुए कहा था कि निजी क्षेत्र में भी आरक्षण लागू किया जाना चाहिए। (शेयर मंथन, 07 नवंबर 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"