शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

गेल (GAIL) को 593.00 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीदें : एसएमसी ग्लोबल (SMC Global)

एसएमसी ग्लोबल (SMC Global) ने गेल (GAIL) के शेयर के लिए 8-10 महीने की अवधि में 593.00 रुपये का लक्ष्य भाव दिया है।

यह लक्ष्य भाव इसके मौजूदा शेयर भाव से 18% अधिक है। एसएमसी का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2017-18 में प्रति शेयर आय (EPS) 37.32 रुपये होगी, जिस पर 15.89 के पीई अनुपात के मूल्यांकन पर इसने 593.00 रुपये का लक्ष्य भाव तय किया है।
गेल में निवेश के लिए एसएमसी ने तर्क दिया है कि यह देश की सबसे बड़ी प्राकृतिक गैस कंपनी है जो 7 महारत्न सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में से एक है। हाल ही में गेल को कोच्चि-कुट्टनाड-मैंगलौर पाइपलाइन पर 105 किमी लंबी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन बिछाने का ठेका मिला है, जिसके दिसंबर 2018 तक पूरे होने की उम्मीद है। पाइपलाइन का यह हिस्सा पैरोल-कोडलामुगुरू-मैंगलौर अनुभाग पर होगा। सितंबर 2016 में गेल को 440 किमी लंबी कोच्चि-मैंगलोर पाइपलाइन में 91 किमी लंबे कोच्चि-कुट्टनाड विभाग के लिए ठेका मिला था। इसके अलावा प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा के नाम से प्रसिद्ध जगदीशपुर-हल्दिया-बोकारो-धमारा परियोजना पर भी काम पूरे जोरों पर है और गेल उसे तय समय के अंदर पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। गेल पेट्रोकेमिकल उत्पादों के लिए नये बाजारों में जगह बना रही है, जिसके लिए इसने चीन, नेपाल, बांग्लादेश, म्याँमार और वियतनाम को निर्यात भी शुरू कर दिया है।
एसएमसी ने अपनी रिपोर्ट में जिक्र किया है कि गेल की सहायक कंपनी गेल गैस बैंगलुरु में फ्लैगशिप सिटी गैस वितरण परियोजना का कार्यान्वयन कर रही है और इसने घरों के लिए पाइप्ड प्राकृतिक गैस की आपूर्ति भी शुरू कर दी है। साथ ही बैंगलुरु में ही वाहनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सीएनजी स्टेशनों की स्थापना हो चुकी है। इसके अलावा गेल के वित्तीय परिणाम भी बेहतर रहे हैं। चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में पेट्रोकेमिकल व्यापार के शानदार प्रदर्शन से इसके लाभ में 46% का इजाफा हुआ। साथ ही इसकी पेट्रोकेमिकल बिक्री में 8%, लिक्विड हाइड्रोकार्बन बिक्री में 4%, प्राकृतिक गैस बिक्री में 3% और वितरण मात्रा में 2% की बढ़त हुई। आने वाले वर्षों में प्राकृतिक गैस की माँग में बढ़त, सिटी गैस वितरण और स्मार्ट सिटी जैसी परियोजनाओं और वैश्विक कंपनियों के साथ साझेदारी से कंपनी को फायदा मिलने की उम्मीद है। (शेयर मंथन, 18 फरवरी 2017)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"