शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

आरबीआई का ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने का ऐलान

तीन दिनों से चल रही मोनेटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने का ऐलान किया है।

आरबीआई ने रेपो रेट 4% पर बरकरार रखने का फैसला किया है।वहीं रिवर्स रेपो रेट भी 3.35% पर बरकरार रखा गया है। वहीं आरबीआई ने दरों को लेकर अकोमोडेटिव रुख कायम रखा है, हालाकि आगे चलकर अकोमोडेटिव रुख में बदलाव करने के संकेत भी दिए। दरों में बदलाव नहीं करने पर सभी सदस्यों ने सहमति जताई। आरबीआई ने प्री-कोविड स्तर पर लिक्विडिटी एडजस्टमेंट फैसिलिटी (LAF) बहाल करने का ऐलान किया है। आरबीआई ने सप्लाई चिंता को लेकर वैश्विक बाजार में दबाव दिखने की बात कही है। जहां तक जीडीपी ग्रोथ का सवाल है तो कच्चे तेल की कीमतों सहित वैश्विक बाजार में जारी मौजूदा संकट को देखते हुए वित्त वर्ष 2023 के लिए ग्रोथ अनुमान 7.8 फीसदी से घटाकर 7.2 फीसदी कर दिया है। वित्त वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ अनुमान 7 फीसदी से घटाकर 6.2 फीसदी कर दिया है। वहीं वित्त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ अनुमान 4.3 फीसदी से घटाकर 4.1 फीसदी कर दिया है।

भारतीय रिजर्व बैंक का जीडीपी ग्रोथ अनुमान $100/बैरल पर आधारित है। वित्त वर्ष 2023 की चौथी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ अनुमान 4.5 फीसदी से घटाकर 4 फीसदी करने का ऐलान किया है। कमोडिटी कीमतों में उछाल के कारण वित्त वर्ष 2023 में महंगाई दर 4.5 फीसदी से बढ़कर 5.7 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है। आरबीआई ने बाजार से धीरे-धीरे लिक्विडिटी बाहर निकालने की बात कही है। आरबीआई के मुताबिक स्टैंडिंग डिपॉजिट फैसिलिटी से मोनेटरी पॉलिसी फ्रेमवर्क मजबूत होगा। आरबीआई ने करेंसी बाजार से जुड़ा भी एक अहम बदलाव का ऐलान किया। अब करेंसी बाजार 18 अप्रैल से सुबह 9 बजे खुलेंगे। आरबीआई ने कोरोना के दौरान रुपए के खुलने के समय को 9 बजे से बढ़ाकर 10 बजे कर दिया था। आरबीआई सस्टेनेबल फाइनेंस और क्लाइमेट रिस्क पर पेपर जारी करेगा। साथ ही सभी रेगुलेटेड कंपनियों में ग्राहकों की सर्विस स्टडी के लिए पैनल के गठन का भी फैसला लिया गया है। एटीएम में बिना कार्ड के पैसे निकासी के प्रस्ताव पर काम जारी रहने की बात कही है। वहीं पेमेंट सर्विस ऑपरेटर्स के लिए साइबर सिक्योरिटी गाइडलाइन्स भी जारी किए जाएंगे। आरबीआई की प्रेस कॉन्फ्रेंस में 7 बड़े मुद्दों पर फोकस रहा। युद्ध के चलते महंगाई, ग्रोथ के अनुमान में बदलाव किया गया है।
आरबीआई ने अपने लक्ष्य में ग्रोथ से पहले महंगाई को प्राथमिकता दी है। बाजार से लिक्विडिटी की निकासी कई साल में की जाएगी। आरबीआई की दुनियाभर की तेजी से बदलती स्थिति पर नजर है। लिक्विडिटी से जुड़े सभी विकल्प खुले रखना चाहते हैं। आरबीआई को HDFC से मर्जर का प्रस्ताव मिला है। HDFC-HDFC बैंक का मर्जर RBI के जांच के दायरे में है
डिजिटल लेंडिंग फ्रॉड पर रोजाना कई शिकायतें मिल रही हैं और शिकायतों का निपटारा जारी है। डिजिटल लेंडिंग फ्रॉड रोकने के लिए फूल फ्रूफ सिस्टम लाने की दिशा में काम जारी है। ग्रामीण इलाकों में शहरों के मुकाबले मांग कमजोर है। रबी फसल के आने के बाद मांग में सुधार का अनुमान जताया जा रहा है। अच्छी मॉनसून की उम्मीद से शहरी मांग में सुधार दिखने का अनुमान है। (शेयर मंथन, 08 अप्रैल 2022)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"