शेयर मंथन में खोजें

सिगाची की धमाकेदार लिस्टिंग, निवेशकों को मिला 253% लाभ

आज सोमवार को तीन कंपनियों के शेयर स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध (लिस्ट) हुए। इन तीनों के आईपीओ (IPO) इस महीने की शुरुआत में आये थे।

इनमें से सिगाची इंडस्ट्रीज (Sigachi Industries) का शेयर निवेशकों के लिए सबसे फायदेमंद साबित हो रहा है। सिगाची का शेयर आईपीओ भाव की तुलना में 253% की जबरदस्त बढ़त पर स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध हुआ है। वहीं एसजेएस के शेयर ने निराश किया और पॉलिसी बाजार का शेयर 17% प्रीमियम पर बाजार में पहला कदम रखने में सफल हुआ है।
रसायन (केमिकल) बनाने वाली कंपनी सिंगाची इंडस्ट्रीज का शेयर आज बीएसई पर करीब 253% प्रीमियम पर सूचीबद्ध हुआ। सिगाची इंडस्ट्रीज के आइपीओ में इश्यू भाव 163 रुपये था, जबकि यह 575 रुपये पर सूचीबद्ध हुआ है, इश्यू भाव से करीब 253% या 412 रुपये बढ़ कर। इसके आईपीओ को भी निवेशकों की शानदार प्रतिक्रिया मिली थी और इसमें 100 गुणा से ज्यादा आवेदन आये थे।

सिगाची का आईपीओ था 125 करोड़ रुपये का

सिगाची 125 करोड़ रुपये जुटाने के लिए पूँजी बाजार में उतरी थी। इसके आईपीओ में बोली लगाने का दायरा 161 से 163 रुपये तक का था। यह हाल के दिनों में लिस्टिंग पर सबसे ज्यादा फायदा देने वाली कंपनी बन गयी है। खबरों के अनुसार ग्रे मार्केट में इसका प्रीमियम 100% ऊपर चल रहा था, पर इसने लिस्टिंग पर उससे भी दोगुना ज्यादा फायदा दिया।

लिस्टिंग के बाद लगा ऊपरी सर्किट

सिगाची ने न केवल जबरदस्त लिस्टिंग की, बल्कि उसके बाद यह आज के कारोबार में ऊपरी सर्किट पर भी चला गया। इसने 575 रुपये पर सूचीबद्ध होने के बाद 603.75 रुपये का ऊपरी स्तर छुआ, जो इसका आज के लिए ऊपरी सर्किट था, यानी भाव इससे ऊपर नहीं जा सकता था। अंत में यह इसी ऊपरी सर्किट के भाव पर बंद भी हुआ, जहाँ इसने आईपीओ भाव की तुलना में 440.75 रुपये या 270% की तेजी दर्ज की। एनएसई में यह 570 रुपये पर सूचीबद्ध हुआ और उसके बाद 5% के ऊपरी सर्किट पर 598.50 रुपये पर बंद हुआ। (शेयर मंथन, 15 नवंबर 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"