शेयर मंथन में खोजें

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट की उम्मीद - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

अगस्त के अंत के बाद से कच्चे तेल की कीमतों में सबसे अधिक साप्ताहिक बढ़ोतरी हुई है, क्योंकि वैश्विक विकास और ईंधन की माँग पर ओमाइक्रोन कोरोना वायरस के असर की चिंताओं के कम होने से कीमतों को मदद मिली।

बेंचमार्क ब्रेंट और डब्ल्यूटीआई दोनों कच्चे तेल की कीमतें पिछले सप्ताह 6% से अधिक बढ़ी हैं। यहाँ तक कि एक संक्षिप्त मुनाफा वसूली के बाद भी, सात हफ्तों में पहली साप्ताहिक बढ़त है। 25 नवंबर को ओमिक्रॉन के प्रकोप की आशंका से तेल बाजार में भारी गिरावट के बाद लगभग आधे नुकसान की रिकवरी हुई है क्योंकि शुरुआती अध्ययनों से पता चलता है कि फाइजर के पीएफई एन वैक्सीन की तीन खुराक प्राप्त करना ओमाइक्रोन संस्करण के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है। लेकिन विश्लेषकों का कहना है कि ओमाइक्रोन का प्रभाव स्पष्ट होने तक आगे की रिकवरी सीमित हो सकती है। इस बात को लेकर अभी भी कुछ चिंता बनी हुई है कि क्या ओमाइक्रोन वेरिएंट के कारण त्योहारी सीजन के दौरान देशों की आवाजाही पर प्रतिबंध लग सकता है। चीन के घरेलू हवाई यातायात पर प्रतिबंध और बीजिंग में सख्त यात्रा नियमों के कारण कीमतों पर दबाव है। चीन के संपत्ति क्षेत्र में संभावित मंदी के साथ-साथ दुनिया के सबसे बड़े तेल आयातक की व्यापक अर्थव्यवस्था में धीमेपन की आशंकाओं को बढ़ाया है। इस सप्ताह में कीमतें एक बड़े दायरे में कारोबार कर सकती है, जहां 4,800-5,700 रुपये के दायरे में दोनों तरफ कारोबार हो सकता है।
नेचुरल गैस की कीमतों में कई हफ्तों से गिरावट हो रही, लेकिन सहारा स्तर से रिकवरी हुई है। नेचुरल गैस की कीमतों में हालिया बिकवाली ने व्यापक मुद्रास्फीति की आशंकाओं को कम कर दिया है, जब कई लोग कुछ महीने पहले सोच रहे थे कि सर्दियों के महीनों के दौरान अपने घर को गर्म करना कितना महँगा होगा। मध्य-पश्चिम में मौसम के सामान्य से बहुत अधिक गर्म होने की उम्मीद है, और देश के बाकी हिस्सों में भी गर्म मौसम की स्थिति देखने की उम्मीद है। इस सप्ताह में नेचुरल गैस की कीमतों को 275 रुपये के पास सहारा मिल सकता है, जब तक कीमतें इससे ऊपर बनी रहती हैं, तब कीमतों के 315 रुपये स्तर पर पहुँचने की संभावना है। (शेयर मंथन, 15 दिसंबर 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"