शेयर मंथन में खोजें

मधु नायर बने यूनियन एएमसी (Union AMC) के नये सीईओ

यूनियन म्यूचुअल फंड (Union Mutual Fund) चलाने वाली एएमसी यूनियन एसेट मैनेजमेंट कंपनी ने बाजार के विविध क्षेत्रों में ढाई दशकों का लंबा अनुभव रखने वाले मधु नायर (Madhu Nair) को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है।

जी प्रदीपकुमार ने 2010 में यूनियन एसेट मैनेजमेंट कंपनी (Union Asset Management Company) की स्थापना के बाद से लगातार इस फंड घराने का नेतृत्व किया और 14 साल की सेवा के बाद अपना इस्तीफा दे दिया। उनके इस्तीफे के साथ कंपनी ने मधु नायर को सीईओ बनाने की यह घोषणा की। नायर अभी तक एचएसबीसी म्यूचुअल फंड में बिक्री और वितरण के प्रमुख की जिम्मेदारी सँभाल रहे थे। उन्होंने बिक्री और वितरण से जुड़ी विभिन्न भूमिकाओं में इनवेस्को म्यूचुअल फंड, कोटक म्यूचुअल फंड और कोठारी पॉयनियर एमएफ जैसे फंड घरानों के साथ काम किया है।
मधु नायर ने निवेश बैंकिंग में अपने करियर की शुरुआत केजेएमसी कैपिटल मार्केट्स के साथ वर्ष 1998 में की थी। अगले वर्ष वे एचडीएफसी बैंक के साथ जुड़े। अक्तूबर 2000 से मार्च 2002 के बीच उन्होंने कोठारी पॉयनियर म्यूचुअल फंड में संस्थागत बिक्री (इंस्टीट्यूशनल सेल्स) का काम किया। इसके बाद लगभग साढ़े छह वर्षों तक वे कोटक महिंद्रा एएमसी से जुड़े रहे, जहाँ उन्होंने वीपी सेल्स ऐंड डिस्ट्रीब्यूशन की भूमिका निभायी।
अगस्त 2008 से मार्च 2017 तक अलग-अलग भूमिकाओं में उन्होंने इन्वेस्को एसेट मैनेजमेंट कंपनी को अपनी सेवाएँ दीं। तब से बीते लगभग सात वर्षों से वे एचएसबीसी ग्लोबल एसेट मैनेजमेंट इंडिया में चीफ सेल्स ऐंड डिस्ट्रीब्यूशन ऑफिसर के तौर पर कार्यरत थे। नायर हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई के बाद पुणे विश्वविद्यालय से एमबीए (फाइनेंस) की पढ़ाई की थी।
यूनियन एमएफ भारत के एक प्रमुख सरकारी बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और जापान की एक प्रमुख वित्तीय संस्था दाई-इची लाइफ होल्डिंग्स का एक संयुक्त उद्यम है। फरवरी 2024 में इसने 14,817 करोड़ रुपये की औसत संपत्ति का प्रबंधन किया। (शेयर मंथन, 15 मार्च 2024)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"