शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

सोमवार 17 जुलाई : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

उपराष्ट्रपति पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने उम्मीदवार के तौर पर केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वैंकेया नायडू (M Venkaiah Naidu) के नाम की घोषणा की है।

दूसरी ओर कांग्रेस समेत 18 विपक्षी दलों ने इस पद के लिए गोपालकृष्ण गांधी को उम्मीदवार बनाया है। उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान 5 अगस्त को होगा।
देश के 14वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान समाप्त हो गया है। इसके लिए कुल 32 मतदान केंद्रों पर वोट डाले गये हैं। चुनाव के नतीजे का ऐलान 20 जुलाई को किया जायेगा।
समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता विधायक शिवपाल यादव ने मतदान करने के बाद पत्रकारों को बताया कि उन्होंने नेताजी यानी मुलायम सिंह यादव के कहने पर एनडीए प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को वोट डाला। दरअसल, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने संप्रग (UPA) प्रत्याशी मीरा कुमार को समर्थन दिया है।
भारत ने सोमवार को सेना के शीर्ष अधिकारियों के जरिये पाकिस्तान को कड़ा संदेश देते हुए कहा है कि जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास युद्धविराम (Ceasefire) के उल्लंघन की किसी भी घटना का समुचित जवाब देना उसका अधिकार है।
जम्मू-कश्मीर से लगी सीमा के करीब राजौरी में पाकिस्तान की ओर से सोमवार को फिर युद्धविराम उल्लंघन किया गया। पाकिस्तान की गोलीबारी में सेना का एक जवान शहीद हो गया है और एक बच्ची की भी मौत हो गयी है। दूसरी ओर पाकिस्‍तानी सेना के प्रवक्ता ने बताया है कि भारतीय सेना की तरफ से हुई गोलीबारी से पाकिस्तानी सेना का वाहन नीलम नदी में गिर गया और इस घटना में उनके चार सैनिक मारे गये।
जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) ने सोमवार को कहा कि भारत के पास ताकत नहीं है कि वह चीन के कब्जे वाले कश्मीर को वापस ले सके।
चीन के सरकारी टेलीविजन सीसीटीवी (CCTV) ने अपनी खबर में कहा है कि पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने दक्षिण-पश्चिम चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में गोली चलाने का अभ्यास किया।
मुंबई एयरपोर्ट से लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) का एक संदिग्ध आतंकी सलीम खान गिरफ्तार किया गया है। उत्तर प्रदेश के फतेहपुर का रहने वाला सलीम लश्कर के मुजफ्फराबाद के कैंप में ट्रेनिंग भी ले चुका है।
चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स (Global Times) ने अपने एक लेख में भारत में कर-सुधारों की प्रशंसा करते हुए लिखा है कि बड़ी मात्रा में हो रहे विदेशी निवेश के कारण भारत के वैश्विक महाशक्ति बनने के सपने को काफी बल मिलेगा।
अभिनेता संजय दत्त (Sanjay Dutt) को 1993 के बम विस्फोट मामले में दी गयी सजा की अवधि से आठ महीने पहले रिहा करने के अपने फैसले को जायज ठहराते हुए महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को बंबई उच्च न्यायालय से कहा कि ऐसा नियमों के अनुरूप किया गया। (शेयर मंथन, 17 जुलाई 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"