शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

रिलायंस सिक्योरिटीज (Reliance Securities) ने चुने 2018 के लिए 5 प्रमुख शेयर

रिलायंस सिक्योरिटीज (Reliance Securities) ने 2018 के लिए 5 प्रमुख शेयरों में खरीदारी की सलाह दी है।


रामकृष्ण फोर्जिंग्स (Ramkrishna Forgings), लक्ष्य भाव 975 रुपये
रामकृष्ण फोर्जिंग्स (आरएफएल), भारत फोर्ज के बाद 150,000 मीट्रिक टन की कुल क्षमता के साथ भारत में दूसरी सबसे बड़ी फोर्जिंग कंपनी है। हाल ही में आरएफएल ने अपनी विस्तार योजना पूरी कर ली है और अब यह नये संयंत्र के उपयोग में सुधार की प्रक्रिया में है। भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी के संकेत से ब्रोकिंग फर्म को फोर्जिंग कार्यों के लिए मोटर वाहन के भागों की माँग तेज रहने की उम्मीद है। इसलिए रिलायंल सिक्योरिटीज ने इसमें 975 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीदारी की सलाह दी है।

अपोलो टायर्स (Apollo Tyres), लक्ष्य भाव 305 रुपये
अपोलो टायर्स के पास इस समय ट्रक और बस रेडियल (टीबीआर) क्षेत्र में 28% हिस्सेदारी है। रेडि/लाइजेशन के घरेलू टीबी टायर बाजार में केवल 45% होने के कारण ब्रोकिंग फर्म को घरेलू कमर्शियल वाहन सेगमेंट में रेडियलाइज़ेशन के लिए एक महत्वपूर्ण गुंजाइश लग रही है, जिससे अपोलो टायर्स जैसी कंपनियों को लाभ मिलेगा। इसके अलावा, चीनी टीबीआर पर हाल ही में लगी एंटी-डंपिंग ड्यूटी से भी अपोलो टायर्स को लाभ मिलेगा। ब्रोकिंग फर्म को अपोलो टायर्स के यूरोपीय कारोबार में वृद्धि की भी उम्मीद है। इस कारण इसने कंपनी के शेयरों में 305 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीदारी की सलाह दी है।
 
कजारिया सेरामिक्स (Kajaria Ceramics) को 851 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीदें
कजारिया सेरामिक्स की (केसीएल) असंगठित कारोबारियों सहित घरेलू सेरामिक टाइल उद्योग में 10% बाजार हिस्सेदारी है। रिलायंस सिक्योरिटीज का मानना है कि वर्षों में, कंपनी ने मजबूत ब्रांड बनाने, नये उत्पाद पेश करके, वितरण विस्तार और संयुक्त उद्यमों का उच्चतर हिस्सा हासिल करने पर ध्यान केंद्रित करके विकास के लिए एक मजबूत नींव तैयार की है। 22.4 रूपये की अपेक्षित प्रति शेयर आय के आधार पर, शेयर वित्त वर्ष 2018-19 लिए 32.3 की आय के उचित पीई पर व्यापार कर रहा है। इसलिए ब्रोकिंग फर्म ने 851 रुपये के लक्ष्य के साथ इसमें खरीदारी सलाह को बरकरार रखा है।

एशियन ग्रेनिटो के लिए 701 रुपये का है लक्ष्य भाव
एशियाई ग्रैनिटो (एजीएल) 32 एमएमएसएम की कुल विनिर्माण क्षमता के साथ भारत की तीसरी सबसे बड़ी सूचीबद्ध टाइल कंपनी है। वर्तमान में असंगठित कारोबारी सेरामिक टाइल व्यापार की मात्रा में 60% और मूल्य में करीब 50% बाजार हिस्सेदारी संभालते हैं। मगर जीएसटी के लागू होने से फरवरी 2018 से ई-वे बिल की शुरूआत के बाद लेन-देन का पूरा लेखा-जोखा जाँचा जायेगा, जिससे असंगठित कारोबारियों के लिए टैक्स से बचना बहुत मुश्किल होगा और इससे एजीएल जैसी कंपनियों को सीधा लाभ मिलेगा। हाल ही इस में इस क्षेत्र में जीएसटी दर भी 28% से घटा कर 18% कर दी गयी। 15.3x वित्त वर्ष 2019-20 की आय के आकर्षक मूल्यांकन के साथ आगे विकास को ध्यान में रखते हुए रिलायंस सिक्योरिटीज ने इसमें 701 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीदारी को कहा है।

150 रुपये के लक्ष्य के साथ फेडरल बैंक (Federal Bank) में करें खरीदारी
पिछली कई तिमाहियों में फेडरल बैंक (एफबीएल) को ऑपरेटिंग लाभ और ृण बुक में लगातार वृद्धि हुई है। बैंक सकल और शुद्ध एनपीए के साथ परिसंपत्ति गुणवत्ता के मोर्चे पर अधिक मजबूती के साथ उभरा है। ब्रोकिंग फर्म का मानना है कि फेडरल बैंक में ऋण बुक में सुधार के चलते सुधार जारी रहेगा। एसएमए -2 बैलेंस में बैंक निरंतरता बरकरार रखे है, जो स्पष्ट रूप से 2017-18 की पहली छमाही के दौरान हुई गिरावट को एक बारगी घटना का संकेत देता है। आगे रिलायंस ने ऋण बुक, मध्यम क्रेडिट लागत और स्वस्थ मार्जिन में मजबूत वृद्धि के कारण आय में वृद्धि जारी रहने की उम्मीद जतायी है औऱ 150 रुपये के लक्ष्य के साथ इसमें खरीदारी का सुझाव दिया है। (शेयर मंथन, 27 दिसंबर 2017)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"