शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

चुनिंदा शेयर खरीदने का अच्छा मौका : एंजेल ब्रोकिंग

निफ्टी ने बीते कारोबारी हफ्ते में कमजोर शुरुआत की और पहले दिन ही नीचे आ गया।
बुधवार तक इसमें हल्की कमजोरी बनी रही। एंजेल ब्रोकिंग ने अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट में जिक्र किया है कि गुरुवार को निफ्टी ने निचले अंतराल (गैपडाउन) के साथ शुरुआत की और 8,056.85 के समर्थन स्तर को तोड़ दिया। गुरुवार को अंत में यह 8,000 के नीचे बंद हुआ। इसके बाद शुक्रवार को निफ्टी एक दायरे में चलते हुए हुए अंत में सपाट बंद हुआ। इस तरह बीते कारोबारी सप्ताह के दौरान निफ्टी में 1.89% की गिरावट आयी।
एंजेल ब्रोकिंग ने अपनी रिपोर्ट में ध्यान दिलाया है कि बीते सप्ताह के दौरान निफ्टी 8,056.85 के महत्वपूर्ण समर्थन स्तर के नीचे चला गया, जो दरअसल इसके दैनिक चार्ट पर 21 नवंबर को बनी "उच्च तलहटी" (हायर बॉटम) का स्तर था। इस समर्थन स्तर का टूटना दर्शाता है कि निफ्टी में गिरावट या ठहराव (कंसोलिडेशन) का दौर अभी जारी है। 
एंजेल का कहना है कि आने वाले सप्ताह में निफ्टी के लिए 7,917 पर एक महत्वपूर्ण समर्थन स्तर होगा, जहाँ इसने 21 नवंबर को एक तलहटी बनायी थी। यह सहारा टूटने की स्थिति में निफ्टी 7,821 तक फिसल सकता है। 
आरएसआई संकेतक की मौजूदा स्थिति को देखते हुए एंजेल का मानना है कि अभी एक सकारात्मक विलगाव (डाइवर्जेंस) बन रहा है, जो अमूमन किसी गिरावट के दौर के आखिरी चरण में होता है। एंजेल की सलाह है कि आखिरी चरण की इस गिरावट को डिलीवरी आधारित खरीदारी के लिए इस्तेमाल करना चाहिए, न कि बिकवाली सौदे (शॉर्ट) करने के लिए। एंजेल का मानना है कि कारोबारियों को अभी डिलीवरी आधारित खरीदारी के लिए चुनिंदा शेयरों में अवसर तलाशने चाहिए और निफ्टी के सौदे करने के लिए नये संकेत का इंतजार करना चाहिए। आने वाले सप्ताह में निफ्टी के लिए प्रमुख प्रतिरोध 8130 के आसपास है। (शेयर मंथन, 24 दिसंबर 2016)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"