शेयर मंथन में खोजें

कच्चे तेल की कीमतों में मुनाफा वसूली की संभावना - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

दुनिया भर में ऊर्जा आपूर्ति की कमी जारी रहने के कारण कच्चा तेल वायदा की कीमतें कई वर्षों के उच्च स्तर के करीब पहुँच गयी, जबकि चीन में कम होते तापमान ने इस चिंता को फिर से बढ़ा दिया कि क्या दुनिया का सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता घरेलू हीटिंग जरूरतों को पूरा कर सकता है।

एमसीएक्स पर कीमतों के 6,283 रुपये के उच्च स्तर पर पहुँचने के बाद तेजी पर रोक लग गयी और पिछले कुछ कारोबारी सत्र में मुनाफा वसूली देखी गयी। पिछले दो महीनों से कीमतें बढ़ रही हैं। सितंबर की शुरुआत के बाद से, ब्रेंट कच्चे तेल की कीमतों में लगभग 19% की वृद्धि हुई है, जबकि डब्ल्यूटीआई कच्चे तेल की कीमतों में लगभग 21% की वृद्धि हुई है। आपूर्ति-माँग के संतुलन से पता चलता है कि बाजार आपूर्ति में कमी का सामना कर रहा है, जिससे भंडार में कमी हो रही है और कीमतों को मदद मिल रही है।

तापमान में गिरावट के साथ जैसे-जैसे उत्तरी गोलार्ध में सर्दी आ रही है और हीटिंग की माँग बढ़ रही है, वैसे-वैसे तेल, कोयले और नेचुरल गैस की कीमतों में तेजी रहने की संभावना है। एकूवेदरकॉम के अनुसार, उत्तरी क्षेत्रों में ठंड के मौसम के पूर्वानुमान के साथ ही चीन में ठंड बढ़नी शुरू हो गयी है। एशिया में कोयले और नेचुरल गैस की बढ़ती कीमतों से कुछ अंतिम उपयोगकर्ताओं को विकल्प के रूप में कम लागत वाले तेल की ओर रूख करने की उम्मीद है। लेकिन बिजली की कमी, जिससे कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है, चीन के आर्थिक विकास को भी प्रभावित कर रही है। इस सप्ताह कच्चे तेल की कीमतें अधिक उतार-चढ़ाव के साथ 5,900-6,350 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। नेचुरल गैस वायदा की कीमतों में तेजी से गिरावट हुई है क्योंकि सप्ताहांत में प्रमुख मौसम मॉडल में कुछ अस्थिरता रही है। अमेरिकी और यूरोपीय आँकड़ों के अनुसार गैस की माँग में उल्लेखनीय गिरावट हुई है और भंडार में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। इस सप्ताह में नेचुरल गैस की कीमतें मिले-जुले रुझान के साथ 360-420 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है, जहाँ सहारा के नजदीक खरीदारी और बाधा के निकट बेचने की रणनीति होगी। (शेयर मंथन, 25 अक्टूबर 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"