शेयर मंथन में खोजें

फेडरल रिजर्व का फैसला भी खुश कर सकता है बाजार को : अरुण केजरीवाल (Arun Kejriwal)

आरबीआई (RBI) गवर्नर ने बहुत बढ़िया दाँव खेला है। 
उन्होंने अपनी दोनों मुट्ठियाँ बंद रख ली हैं। वे कह रहे हैं कि मैं आगे आने वाले आँकड़ों को देखूँगा और अगर जरूरी हुआ तो नीतिगत समीक्षा की तारीख से अलग भी किसी दिन कदम उठा सकता हूँ। अभी जो आँकड़े हैं, वे किसी नतीजे पर पहुँचने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। इसका मतलब यह लगता है कि वे फेडरल रिजर्व के आज के फैसले को देखना चाहते हैं। साथ ही उन्होंने सरकार को भी सचेत कर दिया कि आप अगले 15-20 दिनों में महँगाई घटा दें तो ठीक है, वरना दिसंबर में महँगाई के आँकड़े खराब आने पर मैं ब्याज दरें बढ़ा दूँगा। वे कह रहे हैं कि नीतिगत समीक्षा के लिए जनवरी के अंत तक का इंतजार नहीं करेंगे।
मुझे लगता है कि आज फेडरल रिजर्व जरूर ही टैपरिंग यानी बांड खरीदारी के कार्यक्रम को धीमा करने की बात कर देगा। अभी वे 85 अरब डॉलर बाजार में डाल रहे हैं। संभव है कि वे अगले 3 महीनों में 15-25 अरब डॉलर की कटौती का एक कार्यक्रम सामने रख दें। अभी मरीज आईसीयू में है। आप कहते हैं कि उसकी तबीयत सुधरी है तो वह जिस वेंटिलेटर पर है, उस पर जो ऑक्सीजन मास्क है उसमें से कुछ तो हटाओ, वरना क्या सुधार हुआ है?
बाजार भी इसे समझ कर ऊपर चढ़ेगा, अगर फेडरल रिजर्व कुछ ऐसी खबर देता है कि जनवरी में 5 अरब डॉलर की, फरवरी में 10 अरब डॉलर की और मार्च में 15 अरब डॉलर की कटौती कर देंगे। फेडरल रिजर्व भी साथ में यह जोड़ सकता है कि कहीं भी ऐसा लगे कि चीजें ठीक नहीं चल रही हैं तो हम यथास्थिति बनाये रखेंगे। ऐसी शर्तों को बाजार भी पसंद करता है। फेडरल रिजर्व एक संतुलित ढंग से तेजड़ियों और मंदड़ियों, दोनों के लिए बाहर निकलने का रास्ता छोड़ सकता है।
इसलिए मुझे लगता है कि कल गुरुवार को बाजार में फिर से तेजी बनने की अच्छी संभावना है। बाजार में एक बार फिर से नया उत्साह बन सकता है। इसलिए आज बिकवाली सौदों में अटके रहना खतरनाक हो सकता है। अरुण केजरीवाल, निदेशक, क्रिस (Arun Kejriwal, Director, KRIS)
(शेयर मंथन, 18 दिसंबर 2013) 

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"