शेयर मंथन में खोजें

आईपीओ के लिए मसौदा दस्तावेज सेबी को सौंपा एमजीएल (MGL) ने

गेल और ब्रिटिश गैस एशिया की मुख्य हिस्सेदारी वाली गैस वितरण कंपनी महानगर गैस लिमिटेड (Mahanagar Gas Ltd.) अब आईपीओ (आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) बाजार में उतरने के लिए तैयार है।

इसके लिए कंपनी ने भारतीय प्रत्याभूति विनिमय बोर्ड (SEBI) के पास आईपीओ संबंधी विवरण का मसौदा भी जमा कर दिया है। गेल और ब्रिटिश गैस के मालिकाना हक वाली कंपनी महानगर गैस लिमिटेड का सेबी के पास जमा कराये गये दस्तावेजों के अनुसार यह आईपीओ 2,46,94,500 शेयरों का होगा। आईपीओ में गेल और ब्रिटिश गैस बराबर रुप से 12.5%-12.5% शेयर बेचेंगे। माना जा रहा है कि अगले साल मार्च-अप्रैल तक कंपनी अपना आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है।
महानगर गैस लिमिटेड ने आईपीओ बाजार के लिए कोटक मंहिद्रा बैंक और सिटीग्रुप को अपना मर्चेंट बैंकर बनाया है। महानगर गैस मुबंई और नवी मुंबई इलाकों में नेचुरल गैस की सप्लाई करने वाली एकमात्र कंपनी है। यह 8.2 लाख घरों तथा 2,600 छोटे एवं 55 औद्योगिक प्रतिष्ठानों को गैस की आपूर्ति करती है। इसके अलावा कंपनी मुंबई, ठाणे, मीरा-भायंदर, नवी मुंबई और उससे आगे वाहनों को सीएनजी की आपूर्ति भी करती है।
पिछले वित्तीय वर्ष 2014-15 में कंपनी ने 301 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था। उस दौरान महानगर गैस की आय 2,095 करोड़ रुपये थी, जो उसके पहले वाले वित्त वर्ष में 1,885 करोड़ रुपये थी। (शेयर मंथन, 16 नवंबर 2015)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"