शेयर मंथन में खोजें

एयर इंडिया (Air India) में पूरी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार

भारत सरकार ने घाटे में चल रही एयर इंडिया (Air India) का पूरा विनिवेश करने का मन बना लिया है।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने गुरुवार को लोक सभा में बताया कि प्रस्तावित विनिवेश प्रक्रिया के तहत सरकार ने एयर इंडिया में पूरी 100% हिस्सेदारी बेचने का निर्णय लिया है।
पुरी ने लोक सभा में एक लिखित उत्तर में बताया कि नयी सरकार के गठन के बाद एयर इंडिया स्पेसिफिक अल्टरनेटिव मैकेनिज्म (AISAM) को फिर से गठित किया गया है और एयर इंडिया के रणनीतिक विनिवेश को अनुमोदित कर दिया गया है।
एयर इंडिया लंबे समय से घाटे में चल रही है और इस समय इस पर 50,000 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज है। गौरतलब है कि निरंतर घाटे में जा रही एयर इंडिया को मुनाफे में लाने के लिए सरकार ने अब तक कई नाकाम प्रयास किये हैं। सरकार इससे पहले एयर इंडिया की हालत बेहतर बनाने के लिए चार मोर्चों पर काम कर रही थी, जिनमें कंपनी को वित्तीय पैकेज दिया जाना, नये सिरे से ब्रांडिंग करना, संगठन और गवर्नेंस में सुधार और कर्मचारियों को प्रोत्साहित करना शामिल था।
ध्यान रहे कि एयर इंडिया पिछले करीब एक दशक से ज्यादा समय से मुनाफा नहीं कमा सकी है। कारोबारी साल 2018-19 में एयर इंडिया को लगभग साढ़े आठ हजार करोड़ रुपये का घाटा होने का अनुमान है। (शेयर मंथन, 12 दिसंबर 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"