शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

सुजलॉन (Suzlon) ने जर्मन इकाई बेची, शेयर टूटा

पवन ऊर्जा (Wind Energy) क्षेत्र के सुजलॉन समूह (Suzlon Group) ने अपने पूर्ण स्वामित्व वाली जर्मन सहायक कंपनी सेन्वियॉन एसई (Senvion SE) की 100% हिस्सेदारी अमेरिका की सेंटरब्रिज पार्टनर्स एलपी को बेचने का समझौता किया है।

यह सौदा 1 अरब यूरो (लगभग 7200 करोड़ रुपये) के इक्विटी मूल्यांकन पर हुआ है। इसके अलावा 5 करोड़ यूरो (लगभग 360 करोड़ रुपये) की भविष्य की अतिरिक्त आय भी इस सौदे में शामिल है। सौदे का पूरा होना नियामक स्वीकृतियाँ मिलने पर निर्भर होगा। 

इस सौदे के जरिये सुजलॉन अपने कर्ज के बोझ को घटा सकेगी। कंपनी की रणनीति घरेलू बाजार, तेज वृद्धि वाले अमेरिकी बाजार और उभरते बाजारों, जैसे चीन, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की और मेक्सिको पर ध्यान देने की है। कंपनी ने अपने बयान में बताया है कि सेन्वियॉन का सौदा मौजूदा वित्त वर्ष के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। 

सुजलॉन समूह के चेयरमैन तुलसी तांती ने इस सौदे के बारे में कहा कि इससे हासिल रकम का इस्तेमाल ऋणों के भुगतान में किया जायेगा, जिससे ब्याज लागत घटेगी और कारोबारी वृद्धि दर तेज होगी। गौरतलब है कि सुजलॉन पर 2.68 अरब डॉलर यानी लगभग 165 अरब रुपये का भारी कर्ज है। 

सेन्वियॉन सुजलॉन को अपनी ऑफशोर तकनीकों का भारतीय बाजार के लिए लाइसेंस भी देगी। वहीं सुजलॉन सेन्वियॉन को अमेरिकी बाजार के लिए लाइसेंस देगी। सेन्वियन का नाम मूल रूप से रीपावर (REpower) था और इसका अधिग्रहण करने के लिए ही सुजलॉन ने भारी कर्ज लिया था। सुजलॉन ने साल 2013 में इसका नाम बदल कर सेन्वियॉन कर दिया था। 

हालाँकि इस खबर के बाद सुजलॉन के शेयर भाव में भारी गिरावट आयी है। गुरुवार को सुबह बाजार खुलने से पहले ही यह खबर आ गयी थी। वैसे तो सुबह-सुबह इसने 18.55 रुपये का ऊपरी स्तर देखा, मगर इसके बाद यह दिन भर फिसलता चला गया। अंत में यह दिन के निचले स्तर 15.75 रुपये के पास ही 15.91 रुपये पर बंद हुआ। इसमें 1.28 रुपये या 7.45% की तीखी गिरावट आयी। (शेयर मंथन, 22 जनवरी 2015)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"