शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

निफ्टी (Nifty) गिर कर 5634 पर, सेंसेक्स (Sensex) 54 अंक नीचे

राजनीतिक अटकलों की वजह से भारतीय शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांक आज उतार-चढ़ाव के बाद गिरावट के साथ बंद हुए।
सेंसेक्स (Sensex) 54 अंक यानी 0.29% की कमजोरी के साथ 18,681 पर बंद हुआ। निफ्टी 17 अंक यानी 0.31% की गिरावट के साथ 5634 पर रहा। सीएनएक्स मिडकैप सूचकांक में 0.18% की कमजोरी रही। बीएसई के मिडकैप सूचकांक में 0.32% और बीएसई स्मॉलकैप में 0.80% की गिरावट रही। आज के कारोबार में कैपिटल गुड्स और ऑटो क्षेत्रों में सबसे ज्यादा बिकवाली का रुख रहा। 
एंजेल ब्रोकिंग के फंड मैनेजर पी फणि शेखर के मुताबिक "बाजार में आज दोपहर में आयी गिरावट के पीछे मुख्य वजह राजनीतिक अफवाहें ही थीं। उन्होंने माना कि दोपहर में इस तरह की चर्चाएँ काफी गरम हो गयीं कि समाजवादी पार्टी अब जल्दी ही चुनाव कराने की तैयारी में है। दरअसल इस बारे में समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ताजा बयानों से सियासी हवा गर्म हुई है। मुलायम सिंह यादव ने एक बार फिर से तीसरा मोर्चा बनाने की बात कही है, जिससे सरकार की स्थिरता को लेकर संदेह पैदा होने लगा है और जल्दी चुनाव होने की अफवाहें जोर पकड़ रही हैं।" 
क्रिस के निदेशक अरुण केजरीवाल ने संकेत दिया कि "दोपहर में टीवी चैनलों पर इस बारे में खबरों का सिलसिला तेज होने की वजह से ऐसा हो सकता है।"
घरेलू बाजार में आज की गिरावट के बारे में कपूर शर्मा.कॉम के पार्टनर सलिल शर्मा का कहना है कि "राजनीतिक हलचल को लेकर बाजार की संवेदनशीलता बढ़ गयी है।
 सरकार की स्थिरता को लेकर जरा सी भी अटकलों की खबर आने पर बाजार पर इसका तुरंत असर नजर आता है। ऐसा यूपीए सरकार से डीएमके के समर्थन वापस लेने के बाद बढ़ गया है। तकनीकी नजरिये से मार्च वायदा सीरीज का निपटान की तारीख समीप आ रही है और निफ्टी का 200 दिनों का मूवींग एवरेज 5618 है। अभी निफ्टी को 5565 पर बाधा मिल रही है।"
निवेश सलाहकार अरविंद पृथी का कहना है कि "मुझे बाजार का रुझान नकारात्मक नजर आ रहा है। हालाँकि शुरुआती कारोबार में बाजार में तेजी दिखी थी। समाजवादी पार्टी के यूपीए सरकार से समर्थन वापसी की मीडिया में चल रही अटकलें सही होने पर बाजार में गिरावट काफी तीखी होती।" 
हालाँकि आज बाजार ठीक करीब दो बजे क्यों फिसलने लगा जबकि ये बयान सुबह बाजार खुलने के समय से ही लोगों के सामने थे, इस सवाल पर जानकारों से कोई स्पष्ट जवाब नहीं मिल पाया। 
आज सुबह सकारात्मक एशियाई संकेतों के बीच घरेलू बाजार की शुरुआत मजबूती के साथ हुई। बाजार खुलते ही निफ्टी 5700 के मनोवैज्ञानिक स्तर के ऊपर चला गया। इस दौरान सेंसेक्स 18,950 और निफ्टी 5718 तक चढ़ गये। लेकिन कारोबार के पहले घंटे में ही निफ्टी 5700 के स्तर से नीचे फिसला। इसके बाद बाजार में हरे निशान पर एक सीमित दायरे में कारोबार होता रहा। मजबूत यूरोपीय संकेतों के बावजूद घरेलू बाजार को कुछ खास फायदा नहीं पहुँचा। दोपहर बाद के कारोबार में बाजार की मजबूती में कमी आयी। समाजवादी पार्टी द्वारा यूपीए सरकार से समर्थन वापसी की अटकलबाजी की खबर की वजह से बाजार लाल निशान पर फिसल गया। इस दौरान सेंसेक्स 18,654 और निफ्टी 5624 तक फिसल गये। आखिरकार सेंसेक्स-निफ्टी आज के कारोबार में अपने निचले स्तरों के आसपास ही बंद हुए।  
क्षेत्रो के लिहाज से आज कैपिटल गुड्स क्षेत्र को सबसे ज्यादा 1.44% का घाटा सहना पड़ा। ऑटो में 0.78%, धातु में 0.71%, बैंकिंग में 0.66%, एफएमसीजी में 0.41%, टीईसीके में 0.29%, हेल्थकेयर में 0.24% की गिरावट रही। आईटी में 0.15% की कमजोरी रही। दूसरी ओर, रियल्टी में 0.79% की मजबूती रही। पावर में 0.56%, तेल-गैस में 0.49%, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स में 0.43% और पीएसयू में 0.20% की बढ़त रही। (शेयर मंथन, 25 मार्च 2013)

 


Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"