शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

आरबीआई ने जमानत मुक्त कृषि ऋण की सीमा को 1 लाख से बढ़ाकर 1.6 लाख किया

1 फरवरी को अंतरिम बजट में छोटे और सीमांत किसानों के लिए प्रति वर्ष 6,000 की प्रत्यक्ष आय सहायता की घोषणा करने वाली सरकार के मद्देनजर, भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को संपार्श्विक-मुक्त कृषि ऋण की सीमा को बढ़ाकर 1 लाख से बढ़ाकर 1.6 लाख रुपये कर दिया।


केंद्रीय बैंक ने कहा कि बढ़ी हुई सीमा औपचारिक ऋण प्रणाली में छोटे और सीमांत किसानों का कवरेज बढ़ाएगी। इस आशय का परिपत्र शीघ्र ही जारी किया जाएगा।
वर्तमान में बैंकों को 1 लाख रुपये तक के संपार्श्विक-मुक्त कृषि ऋण का विस्तार करना अनिवार्य है। 1 लाख रुपये की यह सीमा 2010 में तय की गई थी।
तब से समग्र मुद्रास्फीति और कृषि इनपुट लागत में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, यह जमानत मुक्त कृषि ऋण की सीमा को लाख से बढ़ाकर, 1.6 लाख रुपये करने का निर्णय लिया गया है।
छोटे और सीमांत किसानों को सुनिश्चित आय सहायता प्रदान करने के लिए, सरकार ने कहा कि वह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) के कार्यक्रम शुरू करेगी। इसके तहत, दो हेक्टेयर तक की खेती योग्य भूमि वाले, कमजोर भूमि वाले किसान-परिवारों को प्रति वर्ष 6,000 की दर से प्रत्यक्ष आय सहायता प्रदान की जायेगी।
यह आय सहायता लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में सीधे 2,000 की तीन समान किश्तों में हस्तांतरित की जायेगी। कार्यक्रम को भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा।
वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने अपने अंतरिम बजट भाषण में कहा था कि लगभग 12 करोड़ छोटे और सीमांत किसान-परिवारों को इससे लाभ होने की उम्मीद है। कार्यक्रम को 1 दिसंबर, 2018 से प्रभावी किया जाएगा, और 31 मार्च, 2019 तक की पहली किस्त का भुगतान किया जाएगा। इस कार्यक्रम में, 75,000 करोड़ का वार्षिक व्यय आएगा।
कृषि ऋण वृद्धि पिछले कुछ वर्षों में महत्वपूर्ण रही है, आरबीआई ने देखा कि इसके बावजूद, कृषि ऋण से संबंधित मुद्दे बने हुए हैं, जैसे कि क्षेत्रीय असमानता और कवरेज की सीमा। पूँजी निर्माण के लिए दीर्घकालिक कृषि ऋण को गहरा करने का मुद्दा अभी भी है।
इन मुद्दों की जांच करने और व्यावहारिक समाधान और नीतिगत पहलों पर पहुँचने के लिए, आरबीआई द्वारा कृषि ऋण की समीक्षा के लिए एक आंतरिक कार्य समूह (IWG) का गठन किया गया है। (शेयर मंथन, 08 फरवरी 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"