शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

वित्त वर्ष 2023 में दोपहिए वाहन उद्योग की ग्रोथ डबल डिजिट होगी: हीरो मोटोकॉर्प

देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2023 में दोपहिए वाहनों की उद्योग में डबल डिजिट ग्रोथ देखने को मिलेगी। कंपनी को उम्मीद है कि आर्थिक गतिविधियों में तेजी आने और ग्रामीण आय में सुधार से दोपहिए वाहनों की उद्योग में डबल डिजिट ग्रोथ देखी जा सकती है। कंपनी को उम्मीद है कि मैक्रो इकोनॉमिक के संकेतक सकारात्क दिख रहे हैं ऐसे में दोपहिया वाहनों की ग्रोथ में दहाई अंकों में ग्रोथ संभव है। हीरो मोटोकॉर्प के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर यानी सीएफओ निरंजन गुप्ता ने एनालिस्ट कॉल में जानकारी दी कि मैक्रो इकोनॉमिक के संकेतक जैसे जीएसटी (GST) कलेक्शन अप्रैल में अब तक के सबसे ऊपरी स्तर पर पहुंच गया। वहीं ई-वे बिल में भी तेजी आई है। अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों में तेजी आई है। उनके मुताबिक अनाज की कीमतें अभी ज्यादा हैं इससे ग्रामीण आय में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। 

 

भारतीय मौसम विभाग यानी आईएमडी (IMD) ने मॉनसून के सामान्य रहने का अनुमान लगाया है। लोगों ने अब यह मान लिया है कि कोरोना अब आम आदमी के जिंदगी से जाने वाला नहीं है, ऐसे में सभी लोग अपने जीवीकोपार्जन चलाने के लिए कुछ न कुछ करना शुरू कर दिए हैं। इससे ग्राहकों का भरोसा बढ़ा है और लोग धीरे-धीरे अपने खर्च में बढ़ोतरी कर रहे हैं। आपको बता दें कि सियाम यानी एसआईएएम (SIAM) सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स के मुताबिक अप्रैल में दोपहिए वाहनों की ग्रोथ 15 फीसदी रही थी। ऐसे में इस बात को मानने से कतई इनकार नहीं किया जा सकता है कि वित्तवर्ष 2023 में इंडस्ट्री की ग्रोथ दहाई अंकों में नहीं होगी।
कंपनी के ग्रोथ की काफी संभावनाएं हैं। कंपनी ने कई सारे उत्पादों के अलग-अलग संस्करण बाजार में उतारे हैं। कंपनी को भरोसा है कि वह केवल अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाएगी बल्कि प्रदर्शन 2021-2022 से बेहतर होगा। कंपनी का 2021-22 में कंसो मुनाफा 2329 करोड़ रुपए रहा जो कि 2020-21 के 2,936 करोड़ रुपए के मुकाबले 21 फीसदी कम है। कंपनी की आय वित्त वर्ष 2021-22 में 30,959 करोड़ रुपए से घटकर 29,551 करोड़ रुपए रही। गुप्ता के मुताबिक संपूर्ण टू-व्हीलर उद्योग जल्द ही वित्त वर्ष 2019 के स्तर पर पहुंच जाएगी। हाल के वर्षों में गाड़ियों के रिप्लेसमेंट मांग में काफी तेजी आई है।
खास बात यह है कि लोन के लगातार बेहतर विकल्प उपलब्ध होने से बिक्री ग्रोथ में तेजी देखने को मिली है। जहां तक चुनौतियों का सवाल है तो ऐसे में लागत दर में बढ़ी महंगाई सबसे बड़ी चिंता की बात है जो जियोपॉलिटिकल स्थिति के कारण हुआ है जैसा कि सभी को पता है। साथ ही कमोडिटी कीमतों में तेजी से भी हम अपरिचित नहीं हैं। कमोडिटी कीमतों में तेजी इससे पहले भी हुई है और हाल में भी देखा जा रहा है। कंपना लागत खर्च में बढ़ोतरी से निपटने के लिए तर्कसंगत कीमतों में बढ़ोतरी करेगी। साथ ही कंपनी कुछ मॉडल्स के प्रीमियम उत्पाद बाजार में उतारने पर विचार कर रही है।
कंपनी बिजली से चलने वाली दोपहिया वाहन 1 जुलाई 2022 तक पहला मॉडल्स बाजार में उतारेगी। कंपनी के मुताबिक हम लगातार उत्पादों की टेस्टिंग कर इसे बाजार में उतारेंगे।साथ ही बेहतर क्वालिटी और सुरक्षा मानकों के साथ किसी तरह का कोई समझौता नहीं किया जाएगा। (शेयर मंथन 16 मई,2022)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"